एसीएस पीके दास का दावा, सभी फसलों की 99.8 प्रतिशत पेमेंट की जा चुकी

punjabkesari.in Saturday, Dec 26, 2020 - 08:32 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा का खाद्य एवं आपूर्ति विभाग प्रदेश में बिना खरीद के रहे बाजरे को खरीदने की तैयारी पूरी कर चुका है। विभाग किसानों का साढ़े सात लाख टन बाजरा खरीदा जा चुका है, लेकिन करीब 55 हजार टन बाजरा खरीद से रह गया था। जिस पर विभाग को आशंका थी कि यह असली किसानों का नहीं है। जिसके तहत इन किसानों की दोबारा से वेरिफिकेशन की गई। किसानों के फोन पर मेरी फसल मेरा ब्योरा के तहत एसएमएस पहुंचेगा और 31 दिसंबर तक इन किसानों के बाजरे की खरीद की जाएगी। यह जानकारी विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी पीके दास ने दी।

दास ने बताया सभी फसलों की 99.8 प्रतिशत पेमेंट की जा चुकी है और कुछ कारणों से कुछ किसानों की जो पेमेंट रुकी है,  वह भी किस कमी से रुकी है, वह देखकर जल्द कर दी जाएगी। दास के अनुसार विभाग शत-प्रतिशत पेमेंट ही खरीद के जरिए कर रहा है या तो किसान के सीधा खाते में पेमेंट भेजी जा रही है या फिर किसान के पसंद के आढ़ती के खाते में पेमेंट भेजी जा रही है। लेकिन कोई भी पेमेंट चेक या कैश नहीं की जा रही।

उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी फसल लेकर मंडियों में दो-दो, तीन-तीन दिन तक फसल बेचने के लिए इंतजार करना पड़ता था और वाजिब रेट भी किसानों को नहीं मिलता था। लेकिन आज बड़ी पारदर्शिता से काम हो रहा है और बारी-बारी से किसानों को बुलाया जाता है। जिससे उन्हें भीड़ का सामना भी नहीं करना पड़ता और इंतजार भी नहीं करना पड़ता। वह बड़े सुनियोजित तरीके से अपने सामान को बेच पाता है। 

विभाग बाजरा, सरसों, मक्का, मूंग, चना सभी की शत-प्रतिशत खरीद कर रहा है और पेमेंट सीधा किसानों के खाते में भेज रहा है। इसी खरीद के चलते अनियमितता होने की उम्मीद खत्म हो गई है और मार्केट कमेटी के अधिकारी, खरीद एजेंसी के अधिकारी, आढ़ती सभी काम को बड़े बेहतर तरीके से कर रहे हैं। इस इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के चलते सभी किसान बहुत सी सुविधाएं ले पा रहे हैं। इस मौके पर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कई अधिकारी भी मौजूद रहे। दास ने विभाग द्वारा किए इन कामों की सराहना करते हुए अपने अधिकारियों को भी धन्यवाद किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static