आगरा- गुरुग्राम कैनाल में प्रदूषित पानी डालने वालों पर सख्त कार्रवाई करे प्रदूषण नियंत्रण बोर्डः परिवहन मंत्री

punjabkesari.in Wednesday, May 11, 2022 - 03:27 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी):  हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने  बुधवार को हरियाणा निवास में आगरा-गुरुग्राम कैनाल में प्रदूषित पानी की समस्या को लेकर गठित की गई कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि आगरा-गुरुग्राम कैनाल में प्रदूषित पानी डालने वालों पर हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सख्त से सख्त कार्रवाई करे। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इस कैनाल में प्रदूषित जल की समस्या से फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम और मेवात के लोग परेशान हैं। इस कैनाल में प्रदूषण रोकने के लिए हर किसी को अपनी जिम्मेदारी निभाने की जरुरत है। 

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने  बुधवार को हरियाणा निवास में आगरा-गुरुग्राम कैनाल में प्रदूषित पानी की समस्या को लेकर गठित की गई कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की।  इस दौरान परिवहन मंत्री ने कहा कि फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम और मेवात के क्षेत्र में जहां-जहां भी आगरा-गुरुग्राम कैनाल का पानी जाता है, वहां प्रदूषित जल से बीमारियां पैदा हो रही है। हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा उन स्थानों को चिन्हित करना चाहिए, जहां-जहां से इस कैनाल में प्रदूषण या प्रदूषित पानी डाला जा रहा है, उसके लिए जिम्मेदार लोगों पर सख्ती से कार्रवाई करनी चाहिए। परिवहन मंत्री ने नहरी विभाग को भी निर्देश दिए हैं कि जगहों पर गंदा पानी डाला जाता है, उन स्थानों की जानकारी तत्काल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को उपलब्ध करवाए ताकि इसके बाद संबंधित लोगों पर मामला दर्ज करवाया जा सके।

उन्होंने कहा कि आगरा-गुरुग्राम कैनाल के साथ लगते कुछ उद्योगों द्वारा भी इसमें केमिकल का प्रदूषित पानी डाला जा रहा है। ऐसे उद्योगों को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा इसे बंद करने के लिए तत्काल नोटिस दिया जाए और उन्हें एसटीपी का इस्तेमाल करके इस पानी को पुनः इस्तेमाल करने के लिए भी कुछ समय दिया जाए। परिवहन मंत्री ने कहा कि कुछ जिलों में नगर निगम द्वारा भी आगरा-गुरुग्राम कैनाल में प्रदूषित पानी डाला जा रहा है। ऐसे नगर निगमों को भी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड नोटिस भेजे और वे भी सुनिश्चित करें कि एसटीपी के बाद ही पानी को इस कैनाल में डाला जाए। इसके साथ-साथ गौंछी नहर में कुछ लोगों द्वारा रात में प्रदूषित पानी डाले जाने की शिकायत आ रही है।

इस नहर पर ड्रोन आदि से व्यवस्था बनाकर निगरानी की जाए और ऐसा करने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करके लगाम लगाई जाए। परिवहन मंत्री ने कहा कि आगरा-गुरुग्राम कैनाल में दिल्ली द्वारा भी प्रदूषित पानी डाला जा रहा है। इस वजह से भी कैनाल प्रदूषित हो रही है। इस संबंध में जल्द दिल्ली और हरियाणा के मुख्य सचिवों की बैठक की जाएगी। इससे यदि समस्या का समाधान नहीं निकला तो मुख्यमंत्री स्तर पर बैठक कर समस्या का समाधान निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कमेटी में पब्लिक हैल्थ विभाग को भी शामिल किया जाएगा। इस कैनाल में कितना प्रदूषित पानी आ रहा है और इसे कम करने के लिए क्या तकनीक इस्तेमाल करें, इस काम को पब्लिक हैल्थ विभाग द्वारा करवाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static