चुनावी हिंसा को लेकर चुनाव आयोग सख्त, यमुनानगर और नूंह में दोबारा होगा मतदान

punjabkesari.in Thursday, Nov 03, 2022 - 06:44 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): पंचायती राज चुनाव के पहले चरण के दौरान 2 नवंबर पंच और सरपंच के लिए दो जिलों में हुए मतदान के बीच कई जगह हिंसक झड़प देखने को मिली। ऐसी घटनाओं को देखते हुए चुनाव आयोग ने यमुनानगर और नूंह जिलों में कुछ मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग करवाने के आदेश जारी किए हैं। शुक्रवार को इन केंद्रों पर दोबारा मतदान करवाया जाएगा। इसे लेकर आयोग की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। इनमें मारूपुर गांव के वार्ड नंबर-3 में पंच पद प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह बदलने और नूंह में बूथ कैप्चरिंग की घटना को देखते हुए दोबारा वोटिंग करवाने की मांग की जा रही थी।

 

PunjabKesari

 

यमुनानगर में वोटिंग के दौरान बदल गए थे उम्मीदवारों के चुनाव चिन्ह

 

दरअसल यमुनानगर जिले के गांव मारूपुर में वार्ड नंबर 3 में पंच पद के लिए होने वाले चुनाव में उम्मीदवारों के चुनाव चिन्ह को लेकर विवाद हो गया था। उम्मीदवारों ने आरोप लगाते हुए कहा था कि उन्हें जो चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए थे, वह वोटिंग के बाद बदल गए हैं। लोगों ने चुनावों में बड़ी गड़बड़ी होने का आरोप लगाया। चुनाव लड़ रहे दोनों उम्मीदवारों ने इसकी शिकायत एसडीएम रादौर को देकर चुनाव रद्द करने व दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी। गांव मारुपुर के अमन कुमार व दिनेश ने बताया कि वे दोनों वार्ड नंबर 3 से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें पहले जो चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए थे, वह आज बदल दिए गए हैं। यह बात उस समय सामने आई जब गांव के लोग बैलेट पेपर के माध्यम से वोट करने पहुंचे। चुनाव चिन्ह की अदला-बदली होने पर ग्रामीणों में असमंजस की स्थिति बन गई। दोनों उम्मीदवारों का आरोप है कि यह एक बड़ी गड़बड़ी है। यही नहीं इसमें बड़ी साजिश होने का भी आरोप लगाया गया था।

 

PunjabKesari

 

नूंह में बूथ कैप्चरिंग और ईवीएम तोड़ने की घटनाएं आई थी सामने

 

इसके साथ ही नूंह जिले के मानोता गांव में बूथ कैप्चरिंग, ईवीएम को तोड़ने और बेल्ट बॉक्स को तोड़ने की घटना पर हरियाणा राज्य चुनाव आयोग ने संज्ञान लेते हुए दोबारा से चुनाव करवाने के निर्देश दिए गए हैं। यहां बनाए गए बूथ नंबर 77 और 78 में कुछ शरारती तत्वों ने ईवीएम को तोड़ने के साथ ही चुनाव सामग्री को भी नुकसान पहुंचाया था। गांव मानोता में सरपंच और पंच पद के छह वार्डों के लिए दोबारा से चुनाव कराया जाएगा।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static