जम्मू से ठंडा हुआ रोहतक, पारा @1 डिग्री, कामकाज प्रभावित

punjabkesari.in Tuesday, Dec 31, 2019 - 02:56 PM (IST)

रोहतक(स.ह.): सर्दी के मौसम में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए जिलावासी भले ही पर्वतीय इलाकों का रूख कर रहे हैं लेकिन जिले का तापमान उन पर्वतीय इलाकों से भी कम है। इंडियन मैट्रोलॉजी डिपार्टमैंट की साइट के मुताबिक रोहतक, जम्मू और शिमला से भी ठंडा है। सोमवार को दिनभर धुंध छाई रही, जिस कारण सूर्य के दर्शन नहीं हो सके। शिमला व जम्मू से भी अधिक ठंडा रोहतक होता है। खैर, बर्फबारी का मजा भले ही यहां नहीं है परंतु न्यूनतम तापमान पर्वतीय रानी शिमला और जम्मू से कम जरूर है।

कोहरे ने थाम दी वाहनों की रफ्तार
सोमवार दिनभर के मौसम पर नजर डालें तो खेतों में पाला जमा नजर आया। घने कोहरे ने वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगाए तो वाहन रेंग रेंग कर चलते नजर आए। यहां यह बताना जरूरी समझते है कि अगर, आप कोहरे में वाहन चला रहे है तो पार्किंग बिङ्क्षलकर जरूर ऑन रखें, ओवरटेक न करें, जल्दबाजी न दिखाएं व सावधानी से वाहन चलाए। खैर, तापमान में 1 डिग्री गिरावट आने से कड़ाके ठंड ने दस्तक दे दी है। ऐसे में चिकित्सकों की सलाह के मुताबिक अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। खासतौर से बच्चों व बुजुर्गों को ठंड से बचाव करें। उन्हें संतुलित आहार के साथ-साथ गर्म तासीर की खाद्य पदार्थ खाने को दें। बुखार व संक्रमण होने पर घर पर दवाई करने की बजाय चिकित्सक की सलाह पर ही दवाइयां दें।

स्कूलों की हुई छुट्टी, वापस लौटे बच्चे
ठंड के कारण शिक्षा निदेशालय की तरफ से निर्धारित समय से 2 दिन पहले ही स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिए गए। शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी निर्देशानुसार 30 दिसम्बर से 15 जनवरी तक अवकाश रहेंगे। स्कूलों में अवकाश घोषित होने का नोटिस स्कूलों के बाहर चस्पा कर दिया गया, जिसके कारण सुबह ठंड में कांपते हुए जब बच्चे स्कूल पहुंचे तो वहां ताला बंद मिला और बाहर अवकाश होने का नोटिस लगा हुआ था। इसके बाद बच्चे खुशी के मारे घर वापस लौट गए।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static