पदमश्री पहलवान बजरंग पूनिया के साथ परिणय सूत्र में बंधी संगीता फौगाट (Photos)

11/26/2020 8:25:20 PM

चरखी दादरी (नरेन्द्र): द्रोणाचार्य अवार्डी पहलवान महावीर फौगाट की सबसे छोटी बेटी संगीता फौगाट बुधवार रात को पदमश्री पहलवान बजरंग पूनिया के साथ परिणय सूत्र में बंध गई। महावीर फौगाट के पैतृक गांव बलाली में शादी समारोह का आयोजन किया गया। मूलरूप से झज्जर जिले के गांव खुड्डन तथा वर्तमान में सोनीपत निवासी पहलवान बजरंग पूनिया की उपलब्धियों को देखते हुए सरकार द्वारा वर्ष 2019 में पदमश्री से सम्मानित किया गया था। वर्ष 2019 में ही बजरंग पूनिया को राजीव गांधी खेल रत्न तथा वर्ष 2015 में उन्हें अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। 

PunjabKesari, Haryana

संगीता फौगाट व बजरंग पूनिया का रिश्ता एक वर्ष पहले 24 नवंबर 2019 को पक्का हुआ था। पहले दोनों की शादी वर्ष 2020 में होने वाले ओलंपिक गेम्स के बाद होनी थी। लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते ओलंपिक गेम्स स्थगित कर दिए गए। ऐसे में दोनों के स्वजनों द्वारा 25 नवंबर को ही दोनों की शादी करने का निर्णय लिया गया। संगीता व बजरंग पूनिया ने पारंपरिक रीति-रिवाज व बिना दान दहेज के शादी कर समाज को सकारात्मक संदेश दिया। 

PunjabKesari, haryana

वहीं दोनों के द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढाओ का संदेश देते हुए शादी में सात के बजाय आठ फेरे लिए गए। गांव बलाली स्थित महावीर फौगाट के भाई के निवास स्थान पर बारात का स्वागत किया गया। यहीं पर लग्न की रस्म अदा की गई। उसके बाद बजरंग पूनिया बारात लेकर संगीता के घर के पास बनाए गए पंडाल में पहुंचे। यहीं पर वरमाला की रस्म निभाई गई। बाद में महावीर फौगाट के घर पर बनाए गए मंडप में दोनों ने आठ फेरे लिए। 

PunjabKesari, Haryana

इस दौरान बजरंग पूनिया के पिता बलवान पूनिया, संगीता के पिता महावीर फौगाट, मां दयाकौर, बहनें गीता फौगाट, बबीता फौगाट, चचेरे भाई राहुल फौगाट, हरविंद्र फौगाट, जीजा विवेक सुहाग इत्यादि के अलावा दोनों के परिवारों के अन्य लोग भी मौजूद थे।

संगीता को कुश्ती के टिप्स देंगे बजरंग: बबीता
दंगल गर्ल व हरियाणा महिला विकास निगम की चेयरपर्सन बबीता फौगाट का कहना है कि उन्हें बहुत खुशी है कि उनकी सबसे छोटी बहन संगीता फौगाट शादी के बंधन में बंध गई है। वे चाहती हैं कि उनकी बहन संगीता को हर खुशी मिले। उन्होंने कहा कि बजरंग पूनिया खुद एक अच्छे पहलवान हैं। ऐसे में वे संगीता को भी कुश्ती के और अधिक टिप्स देंगे।

PunjabKesari, haryana

दो घरों का मान होती हैं बेटियां: महावीर
द्रोणाचार्य अवार्डी पहलवान महावीर फौगाट का कहना है कि उन्हें बहुत खुशी है कि उनकी बेटी संगीता का विवाह बजरंग पूनिया से हुआ है। उन्होंने कहा कि बेटी दो घरों का मान होती है। ऐसे में सभी अभिभावकों को अपनी बेटियों को बेटों से बेहतर समझते हुए परवरिश करनी चाहिए।

शगुन में लिया एक रुपया
पहलवान बजरंग पूनिया के स्वजनों ने शगुन के तौर पर संगीता के परिवार से केवल एक रुपया लिया। महावीर फौगाट ने बताया कि बजरंग पूनिया के परिवार द्वारा किसी भी प्रकार के दान-दहेज के लिए पहले ही मना कर दिया गया था।

सादगीपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ समारोह
गांव बलाली में बेहद साधारण समारोह में संगीता व बजरंग पूनिया के विवाह की रस्में अदा की गई। कोरोना वायरस के चलते सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन करते हुए केवल कुछ ही लोगों को शादी में बुलाया गया था। वहीं बजरंग भी केवल 31 लोगों के साथ बारात लेकर पहुंचे। समारोह के दौरान किसी भी प्रकार का दिखावा करने के बजाय साधारण खान-पान की व्यवस्था की गई थी। 


Shivam

Related News