‘गांव बचाओ-देहात बचाओ’ महारैली में सरपंचों ने भरी हुंकार, मांगे पूरी करने के लिए सरकार को दिया 10 दिन का अल्टीमेटम(VIDEO)

punjabkesari.in Tuesday, May 30, 2023 - 04:58 PM (IST)

जींद (अमनदीप पिलानिया) : हरियाणा सरपंच एसोसिएशन (एचएसए) के बैनर तले मंगलवार को हरियाणा के अलग-अलग जिलों से सरपंचों ने जींद में हुंकार भरी। सभी सरपंचों ने एकमत से फैसला लिया कि जब तक मांगे पूरी नहीं होती है तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। इस दौरान सभी खाप नेताओं, किसान नेताओं, मनरेगा के नेताओं और अलग-अलग वक्ताओं ने सरकार पर जमकर निशाना साधा।

सरपंचों की महारैली के दौरान हरियाणा सरपंच एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष रणबीर समैण ने कई प्रस्ताव पारित किए। मंच से बोलते हुए रणबीर समैण ने कहा कि सरकार तानाशाही पर उतर आई है लेकिन सरपंचों ने भी अब लंबी लड़ाई लड़ने के लिए तैयारी कर ली है। समैण ने कहा कि सभी हरियाणा के सरपंच मांगो के समर्थन में है और वोट की चोट से सरकार को सबक सिखाएंगे। सरकार सरपंचों को कमजोर समझने की गलती न करे। उन्होंने कहा कि सरकार पहले किसानों को पीटती है फिर जवानों को और अब पहलवानों को। सरकार ने सरपंचों को भी नहीं बख्शा और दो बार जिसमें जींद और पंचकूला शामिल है, लाठीचार्ज किया है। लेकिन सरकार की लाठी का जवाब सरपंच वोट की चोट से देंगे। अध्यक्ष ने कहा ‘अगर पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली जो सरपंचों के लिए अपशब्द प्रयोग करता, उसको 2024 में किसी पार्टी ने टिकट दिया तो उस पार्टी का चुनावो में बहिष्कार होगा’। उन्होंने कहा देवेंद्र बबली की जमानत जब्त करवाने का काम सरपंच करेंगे।  साथ ही पहलवानों की जो मांग है उनके लिए भी सरपंच एसोसिएशन उनका समर्थन करती है और उनके साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाके में सभी वर्गों को साथ लेकर जन आंदोलन खड़ा किया जाएगा जिसका नतीजा 2024 में देखने को मिलेगा।

राज्य प्रधान ने कहा कि बीजेपी-जेजेपी सरकार पंचायती राज एक्ट को खत्म करके तानाशाही लाना चाहती है। जब पंचायतों का अधिकार 2 साल तक सरकार के पास था इन्होंने पंचायती के खाते खाली कर दिए और करप्शन को बढ़ावा दिया। सरकार के नए कानून पंचायतों के अधिकार को खत्म कर देंगे जिसके बाद गांव देहात खत्म हो जाएगा। नए कानून करप्शन को बढ़ावा देने के साथ-साथ तानाशाही को बढ़ावा देंगे और ग्रामीण क्षेत्र बर्बाद हो जाएगा। ये जनता की लड़ाई है इसलिए इसको हर हाल में आखिरी दम तक लड़ा जाएगा।

सरपंच एसोसिएशन की राज्य उप प्रधान संतोष बेनीवाल ने कहा कि 20 जून को हरियाणा के सभी बीजेपी सांसदों के आवास का घेराव किया जाएगा और सरकार को चेतावनी दी जाएगी। अगर चुनाव में बीजेपी या जेजेपी का कोई उम्मीदवार वोट मांगने आएगा तो उसको सबक सिखाने का काम करेंगे। हरियाणा के हर तबके को सरपंचों की मांगों के साथ जोड़ा जाएगा।

एसोसिएशन के महासचिव ईशम सिंह जांबा ने कहा की सरकार पंचायतों को खत्म करना चाहती है लेकिन सरपंच इस बीजेपी-जेजेपी सरकार को ही खत्म कर देंगे। उन्होंने कहा कि सरपंचों की लड़ाई नहीं है बल्कि देश की सबसे छोटी पंचायत को बचाने की लड़ाई है। अगर ये पंचायतें खत्म हो गई तो देश में तानाशाही राज आ जाएगा और कोई किसी की सुनने वाला कोई नहीं होगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static