स्वास्थ्य मंत्री के जिले में चरमराई स्वास्थ्य सेवाएं, सीएचसी-पीएचसी में सीटें खाली

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 12:36 PM (IST)

अम्बाला शहर(कोचर): स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के जिले में ही स्वास्थ्य सेवाएं चरमराई हुई हैं। एक तरफ जहां मंत्री के गृहक्षेत्र छावनी के नागरिक अस्पताल में सरप्लस डाक्टर बैठे हैं, तो दूसरी ओर प्राथमिक व सामुदायिक (पी.एच.सी. व सी.एच.सी.) स्वास्थ्य केंद्रों में कई-कई साल से डाक्टरों की सीटें खाली हैं। हालात ये हैं कि स्वास्थ्य केंद्रों में कोई स्पैशल डाक्टर तो दूर, एम.बी.बी.एस. तक नहीं है जोकि मरीजों का इलाज कर सकें। यही कारण है कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इलाज करवाने के शहर या छावनी के नागरिक अस्पताल में चक्कर काटने पड़ते हैं। 

जिला स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो छावनी के नागरिक अस्पताल को छोड़कर ऐसा कोई अस्पताल नहीं जहां स्टाफ की कमी न हो। मंत्री के गृहक्षेत्र छावनी के नागरिक अस्पताल की बात करें तो यहां सरप्लस डाक्टर कार्यरत हैं। यहां एस.एम.ओ. के 3 स्वीकृत पदों पर 5 एस.एम.ओ. कार्यरत हैं, जबकि मैडीकल आफिसर के 42 स्वीकृत पदों पर 5 अतिरिक्त एम.ओ. डाक्टर बैठे हैं। हालात ये हैं कि यहां विशेषज्ञों के रूप में 3 से 4 डाक्टर सेवाएं दे रहे हैं, जबकि अन्य जगहों पर कोई विशेषज्ञ डाक्टर नहीं है।

सिविल सर्जन कार्यालय में खाली सीटें
विभागीय आंकड़ों के मुताबिक सिविल सर्जन कार्यालय में सहायक यूनिट आफिसर की 1, चीफ फार्मासिस्ट की 1, स्टैनो की 2, सहायक की 1, क्लर्क की 2, कम्प्यूटर आप्रेटर के 4 में से 1, ड्राइवर की 1, एस.एस.आई. की 1, एम.पी.एच.एस. मैन की 1, महिला की 1, स्वास्थ्य सहायक (एस.एस.के.) के 16 में से 12, चपरासी के पांचों पद खाली पड़े हैं। डी.एफ.एब्ल्यू.ओ. शाखा में डी.पी.एच.एन.ओ. की सीट खाली है। एम.ई.आई.ओ. की 1, डी.एफ.एब्ल्यू.ओ. की 1, सहायक की 4 में से 3, जूनियर आडिटर की 1, आॢटस्ट-कम-फोटोग्राफर की 1, प्रोजैक्टनिस्ट की 1, स्टैनो, टाइपिस्ट, क्लर्क, ड्राइवर, क्लीनर की 1-1, पियन चतुर्थ कर्मी की 1 सीट खाली है।

नारायणगढ़ अस्पताल में 30 डाक्टरों की सीटें खाली
नारायणगढ़ नागरिक अस्पताल में एस.एम.ओ. के 3 में से 1 पद, डिप्टी मैडीकल सुपरिंटैंडैंट के दोनों पद खाली हैं, जबकि मैडीकल आफिसर के 43 में से केवल 13 डाक्टर कार्यरत हैं। 30 डाक्टरों की सीटें लम्बे समय से खाली हैं। डिप्टी सुपरिंटैंडैंट की 1, सहायक की 1, क्लर्क की 2, कैशियर की 1, बायो मैडीकल इंजीनियर की 1, क्वालिटी मैनेजर की 1, स्टोरकीपर-कम-क्लर्क 2, नॄसग सिस्टर की 5 में से 2, स्टाफ नर्स की 38 में से 22, स्टैनो फार्मासिस्ट की 1, फार्मासिस्ट की 8 में से 6, सीनियर लैब टैक्नीशियन की 1, लैब टैक्नीशियन की 10 में से 8, डैंटल हाईजिनिस्ट की 1, डैंटल मैकेनिक की 2, आप्रेशन थिएटर सहायक के 5 में से 3, ई.सी.जी. टैक्नीशियन की 3 में से 3, सहायक अटार्नी की 1, डायटीशियन की 1, रेडियोग्राफर की 5 में से 4 सीटें, वार्ड सर्वैंट की 16 में से 11, माली, पियन, ड्राइवर, चौकीदार की 1-1 और स्वीपर की 10 में से 8 सीटें खाली हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static