हिसार के सुरेंद्र सिंह टाइगर को मिला भारतीय पुलिस मेडल, खुफिया विभाग में है तैनात

punjabkesari.in Saturday, Aug 14, 2021 - 06:08 PM (IST)

हांसी (संदीप सैनी): गृह मंत्रालय ने शनिवार को पुलिस के उन साहसी वीरों के नामों वाली लिस्ट जारी की है, जिन्हें वर्ष 2021 के भारतीय पुलिस मेडल से नवाजा गया है। खास बात ये है कि इस लिस्ट में देश के प्रतिष्ठित भारतीय पुलिस पदक के लिए होम मिनिस्ट्री के अंतर्गत इंटेलिजेंस ब्यूरो (खुफिया विभाग) में तैनात हिसार जिले के हांसी निवासी सुरेंद्र सिंह टाइगर का भी चयन हुआ है। लिस्ट जारी होते ही पूरे हांसी में रहने वाले उनके पूरे परिवार में खुशी लहर दौड़ गई।

बता दें कि पुलिस सर्विस में असाधारण व उत्कृष्ट सेवा करने वाले पुलिस अधिकारियों को प्रति वर्ष भारतीय पुलिस पदक प्रदान किया जाता है। पुलिस मेडल के लिए चयनित हुए सुरेंद्र सिंह टाइगर मूल रूप से हांसी में रहते हैं और वर्तमान में गृह मंत्रालय के तहत इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में सहायक निदेशक (एसपी) के पद पर तैनात हैं। 

बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले सुरेंद्र सिंह ने वर्ष 1993 में बतौर सब-इंस्पेक्टर पुलिस सेवा ज्वाईन की थी और इसके बाद मणिपुर, राजस्थान, पंजाब सहित कई राज्यों में होम मिनिस्ट्री के तहत अपनी सेवाएं दे चुके हैं। परिवार के सदस्यों ने बताया कि देश के खुफिया विभाग में तैनाती होने के कारण वह अपनी पोस्टिंग के बारे में परिवार को कभी जानकारी नहीं देते हैं और हमेशा ही देश सेवा के लिए तल्लीन रहते हैं। परिवार के सदस्यों ने बताया कि वह कई बार तो महीनों तक परिवार से संपर्क नहीं करते हैं। 

मेडल के लिए जारी लिस्ट के अनुसार गृह मंत्रालय में देशभर में तैनात 27 पुलिस अधिकारियों का पुलिस मेडल के लिए चयन हुआ है, जिसमें सुरेंद्र सिंह टाइगर का नाम शामिल है। उनके भाई मोहल लाल व बहन मोहिनी दिसोदिया ने बताया कि देश विरोधी ताकतों के खिलाफ कर्तव्यनिष्ठा से कार्य करने पर ये पदम मिला है। इससे पूर्व भी वह खुफिया विभाग में रहते हुए कई प्रशस्ति पत्र प्राप्त कर चुके हैं, लेकिन इस बार उनका नाम राष्ट्रपति द्वारा दिए जाने वाले देश के प्रतिष्ठित भारतीय पुलिस मेडल के लिए चयनित हुआ है जो पूरे शहर व जिले कि लिए गर्व की बात है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static