हरियाणा की धरा से शुरू बेटियों के सम्मान की मुहिम को मिल रही विदेश में पहचान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 08, 2021 - 07:04 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): छह साल पहले नौ जून को हरियाणा के जींद जिले की धरती से एक ऐसे अभियान की शुरुआत हुई, जो अब दुनिया के कई देशों में बड़ी मुहिम बन चुका है। इस अभियान का नाम सेल्फी विद डाटर अभियान है, जो पूरी तरह से बेटियों को समर्पित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने विदेश दौरों के दौरान बीबीपुर गांव के पूर्व सरपंच सुनील जागलान के इस अभियान की दिल खोलकर तारीफ कर चुके हैं। तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बेटियों के चेहरे पर मुस्कान लाने और उनके माता-पिता को गर्व का अहसास कराने वाले इस अभियान को अंगीकार किया हुआ था। हरियाणा से आरंभ हुए इस अभियान से अब नेपाल देश की बेटियों और उनके माता-पिता ने भी खुद को जोड़ लिया है। 

बुधवार को सेल्फी विद डाटर डे है। नौ जून को हर साल 2015 से सेल्फी विद डाटर डे राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। पिछले साल नौ जून को चंडीगढ़ के कार्मल कान्वेंट स्कूल की दसवीं क्लास की साधारण छात्रा अनवी अग्रवाल इस अभियान की सिग्नेचर ब्रांड अंबेसडर बनी थी। इससे पहले मनु भाकर, साइना नेहवाल, साक्षी मलिक, दीपा मलिक और गीता फौगाट सरीखी नामचीन हस्तियां सेल्फी विद डाटर अभियान की ब्रांड अंबेसडर रह चुकी हैं। मेवात की पांच लड़कियों ने अभियान के लिए के रूप में बेहतरीन काम किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने विदेश दौरे के दौरान आठ बार बेटियों को प्रोत्साहित करने वाले इस अंतरराष्ट्रीय अभियान की सराहना की है। 

सेल्फी विद डाटर अभियान के फाउंडर सुनील जागलान के अनुसार अभियान के तहत माता-पिता अपनी बेटियों के साथ सेल्फी लेकर हमारे आनलाइन म्युजियम (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सेल्फी विद डाटर डाट ओआरजी) पर अपलोड करते हैं। सेल्फी अपलोड करने के बाद यदि वह दोबारा इसे डाउनलोड करेंगे तो उस सेल्फी पर हमारी ब्रांड अंबेसडर के साइन हुए मिलते हैं। अब तक इस म्युजियम में करीब डेढ़ लाख सेल्फी अपलोड हो चुकी है। पिछले माह नौ मई को यह अभियान नेपाल में लांच किया गया है। इस एक माह में नेपाल से करीब 1500 सेल्फी और भारत समेय अन्य देशों से 35 हजार सेल्फी आनलाइन म्युजियम में अपलोड हुई हैं। नेपाल में टिकटाक पर हैशटैग सेल्फी विद डाटर करीब पांच करोड़ व्यूज के साथ पहले स्थान पर ट्रेंड कर रहा है। 

सुनील जागलान ने बताया कि सेल्फी विद डाटर अभियान के सातवें साल में प्रवेश के मौके पर नौ जून को कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत और नेपाल की महिला एवं बाल विकास मंत्री जूली कुमारी महतो शामिल होंगी। राव इंद्रजीत दो बेटियों के पिता हैं। जूली महतो नेपाल के उप प्रधानमंत्री की धर्मपत्नी हैं। इस बार नेपाल में भी सेल्फी विद डाटर डे मनाया जा रहा है। इस दिन बेस्ट तीन सेल्फी को 21 हजार, 11 हजार और 5100 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static