ऊर्जा संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों का कार्यान्वयन विषय पर होगा दो दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 06:02 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी): विद्युत मंत्रालय भारत सरकार के ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण संस्थान (एनपीटीआई) कॉर्पोरेट कार्यालय फ़रीदाबाद के सहयोग से उत्तरी क्षेत्र के लिए ऊर्जा संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों का कार्यान्वयन विषय पर दो दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम सेक्टर-17 चंडीगढ़ के होटल शिवालिक व्यू में 21-22 मार्च 2024 को आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में इंजीनियर हीरा लाल गोयल, मुख्य अभियंता/प्रवर्तन एवं ऊर्जा लेखा परीक्षा, पीएसपीसीएल, पटियाला मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। इसमें विशेषज्ञ प्रस्तुतियों, इंटरैक्टिव सत्र और केस स्टडीज की एक श्रृंखला होगी।

बता दें कि लखनऊ में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों के कार्यान्वयन हेतु क्षमता निर्माण कार्यक्रम से हितधारकों के लिए ऊर्जा संरक्षण और टिकाऊ ऊर्जा स्रोतों की ओर क्षेत्र के बदलाव के बारे में चर्चा, सीखने और रणनीति बनाने के लिए एक गतिशील मंच के रूप में काम करने की उम्मीद है। उत्तर भारत में अद्वितीय चुनौतियों और अवसरों पर ध्यान केंद्रित करते हुए इस कार्यक्रम का उद्देश्य ऊर्जा संरक्षण अधिनियम की व्यापक समझ को बढ़ावा देना है। प्रतिभागी क्षेत्र के ऊर्जा संरक्षण लक्ष्यों के लिए प्रासंगिक नवीन प्रौद्योगिकियों, नीति ढांचे और सामुदायिक सहभागिता मॉडल का पता लगाएंगे।

ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) क्या है ?

ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) एक बहु-विषयक निकाय है, जिसे ऊर्जा संरक्षण अधिनियम, 2001 के प्रावधानों के तहत स्थापित किया गया है। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो की स्थापना 1 मार्च, 2002 से पूर्ववर्ती ऊर्जा प्रबंधन केंद्र में विलय करके की गई है। विद्युत मंत्रालय के तहत सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत एक सोसायटी होने के नाते बीईई का मिशन भारतीय अर्थव्यवस्था की ऊर्जा तीव्रता को कम करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ ऊर्जा संरक्षण अधिनियम (ईसी अधिनियम), 2001 के समग्र ढांचे के भीतर स्व-नियमन और बाजार सिद्धांतों पर जोर देने के साथ नीति और रणनीतियों को विकसित करना है। इसे सभी हितधारकों की सक्रिय भागीदारी से हासिल किया जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप सभी क्षेत्रों में ऊर्जा दक्षता को त्वरित और निरंतर अपनाया जाएगा।

राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण संस्थान (एनपीटीआई) क्या है ?

राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण संस्थान (एनपीटीआई) विद्युत मंत्रालय, सरकार के अधीन एक आईएसओ 9001 और आईएसओ 14001 संगठन है। भारत का, विद्युत क्षेत्र में प्रशिक्षण और मानव संसाधन विकास के लिए एक राष्ट्रीय सर्वोच्च निकाय है जिसका कॉर्पोरेट कार्यालय फ़रीदाबाद में है। एनपीटीआई दुनिया का अग्रणी एकीकृत विद्युत प्रशिक्षण संस्थान है और यह नई दिल्ली, नांगल, बेंगलुरु, नेवेली, दुर्गापुर, गुवाहाटी, अलाप्पुझा, शिवपुरी और नागपुर में अपने क्षेत्रीय रूप से स्थित 11 संस्थानों के माध्यम से अखिल भारतीय आधार पर काम कर रहा है। एनपीटीआई के पास उद्योग विशिष्ट इंटरफ़ेस के साथ विद्युत क्षेत्र में प्रशिक्षण और मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में 50 वर्षों से अधिक की प्रोफेशनल विशेषज्ञता है।

इस कार्यक्रम में वक्ता केंद्रीय और राज्य उपयोगिताओं, नीति निर्माताओं और नियामकों के प्रख्यात प्रौद्योगिकीविद् प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम को संवादात्मक वातावरण में आयोजित किया जाएगा जिससे चर्चा के लिए अधिक अवसर उपलब्ध होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static