रोजेदारों ने रमजान के संपन्न होने पर मंगलवार को ईद-उल-फितर का पर्व धूमधाम से मनाया

punjabkesari.in Wednesday, May 04, 2022 - 11:46 AM (IST)

गुडग़ांव : रोजेदारों ने रमजान के संपन्न होने पर मंगलवार को ईद-उल-फितर का पर्व धूमधाम से मनाया। शहर के विभिन्न क्षेत्रों स्थित मस्जिदों व जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित किए गए नमाज अता करने वाले स्थलों पर हजारों की संख्या में समुदाय के लोगों ने नमाज अता कर अमन-चैन की दुआ मांगी। राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित ईदगाह पर भी बड़ी संख्या में समुदाय के लोगों ने नमाज अता की। इसी प्रकार सोहना चौक स्थित जामा मस्जिद, पालम विहार, कार्टरपुरी, चौमा, सैक्टर 29 स्थित लैजरवैली ग्राउण्ड, जिले के पटौदी, फर्रुखनगर, हेलीमंडी, बादशाहपुर, भौंडसी, सोहना, तावडू आदि में भी समुदाय के लोगों ने नमाज अता कर एक दूसरे के गले मिलकर ईद मुबारक कही। शहर की जामा मस्जिद में भी हजारों नमाजियों ने नमाज अता की। मस्जिद के बाहर पर्व जैसा माहौल था। मस्जिद के आस-पास दुकानों पर भी समुदाय के लोगों की भारी भीड़ दिखाई दी।

ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है। समुदाय के लोगों ने घरों में सैवई बनाकर ईद मनाई और अपने मिलने वाले अन्य समुदायों के लोगों के घर भी सैवई भेजकर भाईचारे का संदेश दिया। समुदाय के लोगों ने अपने घरों में भी ईद मिलन समारोह का आयोजन किया था, जिसमें अन्य समुदायों के लोगों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया और गले मिलकर उन्हें ईद की मुबारकबाद दी। गौरतलब है कि गुडग़ांव में सभी समुदाय आपस में एक परिवार की भांति रहते हैं और बुजुर्गों का भी कहना है कि दोनों समुदायों में आपसी भाईचारा बहुत पुराना है। यहां पर कभी भी किसी प्रकार का विवाद नहीं हुआ। इसी का पालन वर्तमान की पीढ़ी भी कर रही है। 

भाईचारे बनाए रखने का दिया सन्देश
सोहना रोड स्थित केआईआईटी वर्ल्ड स्कूल में बच्चों द्वारा ईद के  त्योहार के उपलक्ष्य में कविताएँ  गीत प्रस्तुत किये गए जिसके माध्यम से भाईचारे का दिया सन्देश। शिक्षकों ने छात्रों को ईद मनाने के कारणों एवं इतिहास से परिचित करवाया गया।ईद के मौके पर स्कूल की ओर से कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए ग्रीटिंग कार्ड  बनाने की एक्टिविटी कराई गई। बच्चों ने बड़े सुंदर सुंदर और आकर्षक ग्रीटिंग कार्ड बनाएं।  विद्यार्थियों ने ईद की मुबारक बाद देते हुए बड़े आकर्षक पोस्टर बनाए। सभी विद्यार्थियों ने एक दूसरे को कार्ड व पोस्टर के माध्यम से ही ईद की बधाई दी तथा सभी से अपील की कि वह घर पर ही रह कर सुरक्षित तरीके से ईद का त्यौहार मनाए। स्कूल की प्रिंसिपल डॉ नीलिमा कामराह ने ईद के शुभ अवसर पर सभी को बधाई देते हुए बच्चों द्वारा ईद के उपलक्ष्य में प्रस्तुत की गयी गतिविधयों  की सराहना की। उन्होंने बच्चों को ईद के विषय में ज्ञानवर्धक बातें बताते हुए कहा की ईद भाईचारे का त्यौहार है, ईद के माध्यम से बच्चों को सिखाया जा सकता है की वे किस तरह से आपसी प्रेम और भाईचारे को बनाकर रख सकते है।

नमाज स्थलों पर पुलिस रही चौकन्नी
उधर जिला प्रशासन ने भी नमाज अता करने वाले स्थानों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। नमाज अता करने वाले स्थलों पर पुलिसकर्मी व सैक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए थे, ताकि किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना घटित न हो सके। जामा मस्जिद क्षेत्र में भी पुलिसकर्मी बड़ी संख्या में तैनात थे। नमाजियों को आने-जाने में किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसके लिए यातायात पुलिस ने यातयात भी डायवर्ट कर दिया था और पुलिस के उच्चाधिकारी भी विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करते दिखाई दिए।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static