इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स में भ्रष्टाचार पर लगेगी रोक, CM मनोहर लाल ने की बड़ी घोषणा

punjabkesari.in Sunday, Sep 11, 2022 - 08:39 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सरकारी प्रोजेक्ट्स में धांधली करने व  भ्रष्टाचार फैलाकर जनता के पैसों पर मौज करने वालों के प्रति अपने तेवर और अधिक कड़े कर लिए हैं। उन्होंने पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के साथ-साथ संभावित भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए अपना पूरा फोकस प्रोडक्ट की क्वालिटी पर कर दिया है। इसी कड़ी में उन्होंने गुरुग्राम में जिला स्तरीय कष्ट निवारण समिति की बैठक में भ्रष्टाचार के मामले पर सुनवाई करते हुए तल्ख़ टिप्पणी की। यही नहीं सीएम मनोहर लाल ने इंजीनियरिंग के कामों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही क्वालिटी एश्योरेंस कमेटी का गठन करने की घोषणा की।

 

बीते सप्ताह करनाल में भी की थी क्वालिटी एश्योरेंस कमेटी बनाने की घोषणा

 

 गौरतलब है कि एक सप्ताह पहले 4 सितम्बर को मुख्यमंत्री ने करनाल में  शिक्षा, स्वास्थ्य, सिंचाई, सड़क, परिवहन व ढांचागत विकास की करीब 2000 करोड़ रूपये की लागत की 174 परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास अवसर पर भी अपने सम्बोधन में कहा था कि प्रदेश में इंजीनियरिंग के कामों में गुणवत्ता सुनिश्चित क्वालिटी कंट्रोल अथॉरिटी बनाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने रविवार को एक बार फिर इंजीनियरिंग कामों की जांच-पड़ताल के लिए क्वालिटी एश्योरेंस कमेटी का गठन करने की बात कहकर जता दिया है कि भ्रष्टाचारियों की खैर नहीं है। हालांकि सिस्टम में वर्षों से गहरे तक पैंठ जमा चुके भ्रष्टाचार को पूरी तरह से समाप्त करना इतना आसान नहीं है। विभिन्न योजनाओं और एनओसी को ऑनलाइन करने से राज्य के लोगों को  काफी राहत मिली है, प्रदेश सरकार में विश्वास बढ़ा है। 

 

इंजीनियरिंग वर्क्स पोर्टल से भी बढ़ेगी पारदर्शिता 

 

मनोहर सरकार ने इंजीनियरिंग वर्क्स पोर्टल बनाया है जिससे सरकारी प्रोजेक्ट के आवंटन में पारदर्शी बढ़ेगी। अब निर्माण कार्य के टेंडर ऑनलाइन होंगे। इसके माध्यम से कांट्रेक्टर्स अपनी कोटेशन भर सकेंगे और उन्हें अधिकारियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे। यह एक ऐसा तंत्र विकसित किया गया है जिसमें जनता प्रोजेक्ट्स की क्वालिटी, भ्रष्टाचार, मिक्सिंग या सब-स्टैंडर्ड की शिकायत एक पोर्टल पर दे सकती है। उस शिकायत की प्रारंभिक जांच की जाएगी और यदि कोई दोषी पाया जाता है तो सरकारी नियमों के अनुसार कठोर कार्रवाई की जाएगी, आवश्यकता पड़ी तो उस प्रोजेक्ट को दोबारा बनाया जाएगा। 

 

जानें क्या है क्वालिटी एश्योरेंस ?

 

 क्वालिटी एश्योरेंस किसी कंपनी द्वारा निर्मित उत्पादों में गलतियों और दोषों  को रोकने और ग्राहकों को उत्पादों या सेवाओं को वितरित करते समय समस्याओं से बचने का एक तरीका है। यह गुणवत्ता प्रबंधन के भाग के रूप में परिभाषित करता है, जो विश्वास प्रदान करने पर केंद्रित है कि इससे गुणवत्ता की आवश्यकताएं पूरी होंगी। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static