इस नौजवान ने लगाया गोबर से बिजली बनाने का प्लांट

punjabkesari.in Friday, May 04, 2018 - 08:02 PM (IST)

करनाल(विकास मैहला): कहते है अगर मन में कुछ कर दिखाने का जज्बा हो तो इंसान वह हर मुकाम हासिल कर लेता हैं, जहां तक वह पहुंचना चाहता है। ऐसी ही मिसाल कायम करने वाला करनाल का नौजवान आदित्य है, जिसने गोबर से बिजली बनाने का प्लांट लगा दिया। प्लांट के फायदे भी अच्छे मिल रहे हैं, जिसमें गोबर के माध्यम से पहले गैस और फिर उस गैस से रोजाना दो हजार यूनिट की बिजली का उत्पादन हो रहा है।

करनाल के कुंजपुरा गांव में आदित्य ने यह गोबर से बिजली बनाने वाला बायोगैस प्लांट लगाया है, जिसमें पहले गोबर से गैस बनती है और उस गैस के माध्यम से बिजली बनती है। आदित्य ने कड़ी मेहनत की पढ़ाई की जिसके बाद उसने बैंक से लोन लिया और कुछ पैसे अपनी तरफ से लगाकार गोबर से बिजली बनाने बायो गैस प्लांट शुरू किया। जिससे रोजाना दो हजार यूनिट बिजली का उत्पादन गोबर की मदद से होता है। इसके साथ-साथ फसलों के लिए अच्छी खाद भी बनती हैं, जिसे आदित्य किसानों को उपलब्ध करवाता है।

PunjabKesari

आदित्य ने यह प्लांट अपनी गोशाला में बनवाया है, आदित्य का कहना है कि इस प्लांट को बनवाने में करीब डेढ़ करोड़ का खर्चा आता है और सरकार भी ऐसे प्लांट लगाने में अब काफी सहयोग दे रही है। इसे प्लांट की वजह से किसान और अन्य लोग अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आदित्य ने बताया, प्लांट के काफी फायदे हैं, जरूरी नहीं कि गोबर से ही बिजली बनाई जाए, इसमें दुसरे वेस्ट मेटीरियल भी उपयोग में लाए जा सकते हैं।

बता दें कि हाल ही में करनाल में केंद्रीय मंत्री उमा भारती के साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गोबरधन योजना की शुरुवात की थी, जिसमें इसी तरह के प्रोजेक्ट को प्रोत्साहित किया जाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static