साढ़े तीन लाख से अधिक सालाना आय वालों को नहीं मिलेगी बुढापा पेंशन

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 08:40 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा में वृद्धावस्था पेंशन को लेकर चल रही उठापटक के बीच सरकार ने साफ कर दिया है कि उन बुजुर्गों को बुढ़ापा पेंशन नहीं मिलेगी, जिनकी सालाना आय 3 लाख 50 हजार या इससे अधिक है। उन्हीं बुजुर्गों की पेंशन सरकार ने रोकी है, जो इस दायरे से अधिक कमाई कर रहे हैं। हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान गुरुवार को कालका विधायक प्रदीप चौधरी ने विधानसभा में यह मुद्दा उठाया। सरकार ने पेंशन को परिवार पहचान-पत्र के साथ लिंक किया है। जिसके बाद यह विवाद चल रहा है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि अभी केवल उन्हीं लाभार्थियों की पेंशन रोकी है, जिनकी वार्षिक आय साढ़े तीन लाख से अधिक है। कमाई का यह आंकड़ा बुजुर्गों ने परिवार पहचान-पत्र पर रजिस्ट्रेशन करते समय खुद सरकार को उपलब्ध करवाया है। हालांकि चौधरी ने यह आरोप भी लगाए कि सरकार ने दो लाख से अधिक आय वाले बुजुर्गों की पेंशन भी बंद कर दी है।

सरकार के जवाब से साफ हो गया कि साढ़े 3 लाख से अधिक आय वाले बुजुर्गों की ही पेंशन रुकी है। समाज कल्याण मंत्री ने कहा कि अब पीपीपी में संशोधन का भी सरकार ने विकल्प दिया है। अगर किसी बुजुर्ग को यह लगता है कि रिकार्ड में उसकी आय अधिक दिखाई गई है तो वे दस्तोवजों के साथ इसमें बदलाव भी कर सकते हैं। संशोधित डाटा अपलोड होने के बाद सरकार उसकी वेरिफिकेशन करेगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static