आज बारिश के आसार, प्रदूषण में होगा सुधार, एक्यूआई लेवल में आएगी गिरावट

punjabkesari.in Monday, Nov 25, 2019 - 11:16 AM (IST)

भिवानी(पंकेस): अगर मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित होती है तो सोमवार शाम और मंगलवार को जिले में बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है। इससे जिले का वायु प्रदूषण कम होने के अलावा यहां के एक्यू.आई. लैवल में गिरावट आने की संभावना है। वहीं इस बारिश और बूंदाबांदी से किसानों की गेहूं की फसल की बिजाई प्रभावित हो सकती है। 

यहां बता दें कि सामान्य तौर पर हवा में एयर क्वालिटी इंडैक्स यानि एक्यू.आई. की मात्रा 100 माइक्रोग्राम प्रति मीट्रिक क्यूब हो तो उसे सामान्य माना जाता है। मगर जिले में दीपावली के बाद करीब 15 दिनों तक यह मात्रा 500 एक्यू.आई. को भी पार कर चुकी थी। इस दौरान जिले के आसमान पर दिन भर स्मॉग छाए रहने से सूर्यदेव के भी दर्शन नहीं हो रहे थे। हालांकि जिले में एक और 2 नवंबर को कुछ क्षेत्रों में हुई बारिश और बूंदाबांदी के चलते स्मॉग के कण कुछ हद तक जमीन पर आ गए थे। इसके चलते 3 नवम्बर को सुबह 9 बजे के बाद जिले का आसमान साफ हो गया था। मगर एक्यू.आई. में ज्यादा गिरावट नहीं आई थी। 

मौसम विभाग के अनुसार बारिश मंगलवार शाम तक जारी 
दूसरी ओर शनिवार को ही मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि जिले में सोमवार शाम से मौसम में बदलाव आ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार यह बदलाव मंगलवार शाम तक जारी रहेगा। इस दौरान जिले में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बारिश होने की संभावना है। इसलिए अगर ऐसा होता है तो जिले में एक ओर जहां सर्दी बढ़ेगी तो दूसरी ओर जिले के एक्यू.आई. लैवल में सुधार आएगा। इसका कारण यह है कि बारिश और बूंदाबांदी के कारण स्मॉग के जो कण इस समय भी आसमान में तैर रहे हैं वे बूंदाबांदी बारिश के साथ जमीन पर आ जाएंगे। 

यह बोले मौसम वैज्ञानिक  
इस बारे में हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम वैज्ञानिक डाक्टर राजसिंह ने बताया कि सोमवार को जिले ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश के मौसम में शाम से ही बदलाव शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि मौसम में यह बदलाव मंगलवार शाम तक जारी रहेगा। इस दौरान प्रदेश भर में कहीं गरज चमक के साथ बारिश तो कहीं बूंदाबांदी होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता है तो इससे प्रदेश के शहरों के एक्यू.आई. लैवल में सुधार आना लाजिमी है। उन्होंने कहा कि इस समय प्रदेश के लोग स्मॉग से बहुत परेशान हैं। इसलिए आने वाले 2 दिनों के बाद प्रदेश के लोगों को स्मॉग से काफी हद तक राहत मिलने की उम्मीद है। 

यह बोले कृषि अधिकारी 
इस बारे में कृषि विकास अधिकारी चंद्रभान श्योराण ने बताया कि इस समय जिले के किसान सरसों की फसल की बिजाई करने के बाद गेहूं की फसल की बिजाई में जुटे हुए हैं। उन्होंने बताया कि अगर इस समय जिले में बारिश और बूंदाबादी होती है तो इससे किसानों को गेहूं की फसल में नुक्सान होने की संभावना है। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि अगर यह बारिश 2 से 5 एम.एम. के बीच हुई तो इससे उन किसानों के खेतों में पपड़ी बन जाएगी जिन्होंने हाल ही में गेहूं की फसल बोई है। इसलिए उस पपड़ी से किसानों की गेहूं की फसल उग ही नहीं पाएगी। हां अगर बारिश का पैमाना 10 एम.एम. से ऊपर रहता है तो उससे किसानों को नुक्सान नहीं होगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस बारिश और बूंदाबांदी से किसानों की सरसों की फसल को फायदा होगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Related News

static