परिवहन विभाग अवैध वाहनों के काट रहा है प्रतिदिन एक करोड़ के चालान : मूलचंद शर्मा

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 12:33 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा प्रदेश में खनन माफियाओं की बढ़ती आबादी के आरोपों पर प्रदेश के खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने उन्हें अपने अतीत में झांकने की सलाह दी है। शर्मा ने कहा है कि उनके समय में प्रदेश की माइनिंग से केवल 200- 300 करोड़ रुपए का रेवेन्यू प्रदेश के खजाने में जमा होता था, जबकि आज वही ठेकेदार- वही माइनिंग क्षेत्र और वही रॉयल्टी होने के बावजूद यह 1000 करोड रुपए तक पहुंच गया। इसका कारण माइनिंग की चोरी को बड़े स्तर पर रोकना है।

शर्मा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की हिदायतों से गुरुग्राम- मेवात- रेवाड़ी इत्यादि क्षेत्र में माइनिंग पर पूर्णतय प्रतिबंध है। उसके बावजूद प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए कड़े कदमों से लगातार रेवेन्यू में बढ़ोतरी हुई है। इस मौके पर उन्होंने अपने दूसरे विभाग परिवहन बारे चर्चा करते हुए कहा कि हम लगातार प्रदेश में सक्रिय अवैध वाहनों पर अपना चेकिंग अभियान चलाए हुए हैं। जिसके चलते ओवरलोडेड व्हीकल- अवैध रूप से चल रहे वाहनों का चालान कार्यक्रम लगातार चलाया जा रहा है और रोजाना लगभग एक करोड रुपए के चालान काटे जा रहे हैं। 

मूलचंद शर्मा ने कहा कि कोरोना की तीन लहरों के दौरान परिवहन विभाग को सबसे अधिक परेशानी और घाटा झेलना पड़ा। ट्रांसपोर्ट विभाग जनता की सहूलियत के लिए चलाया जाता है। इससे कभी सरकार को लाभ नहीं होता। नो प्रॉफिट नो लॉस की सोच से हम जनता को लगातार अधिक से अधिक सुविधाएं देने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। इसी कड़ी में जल्द प्रदेश के बेड़े में 1500 बसों को शामिल करने के लिए टेंडर लगाए जाने की तैयारी है। एनसीआर क्षेत्र में ई- बस सर्विस लाने की नीति पर भी विभाग लगातार कार्यरत है. रोडवेज की बसों को बढ़ाने के साथ-साथ प्रदेश को सुविधाओं से लैस अच्छे बस स्टैंड देने की सोच के साथ काम किया जा रहा है। मिनी और वोल्वो बसों की अधिक सुविधा जनता को दी जाएगी।

इस मौके पर परिवहन एवं खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने आने वाले बजट से उम्मीद जताते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ही वित्त मंत्री होना प्रदेश का सौभाग्य है। आगामी बजट आम आदमी, मजदूर, गरीब, व्यापारी, महिला, किसान के हित का बजट होगा। मुख्यमंत्री द्वारा तमाम विभागों कृषि - उद्योग इत्यादि के विशेषज्ञों से राय मशवरा लिए जाने के बाद बनने वाला बजट बेहद शानदार बजट होगा यह तय है। रिसेस पीरियड से प्रदेश के सभी सत्तापक्ष व विपक्ष के विधायकों के राय मशवरा के बाद स्वाभाविक प्रदेश की उन्नति में बढ़ोतरी होगी। शर्मा ने कहा कि जब भी कोई काम पूरे मंथन- सोच विचार से होता है तो उसके परिणाम बेहद सकारात्मक होते हैं। यह विधानसभा स्पीकर की नई सोच और नई पहल है। जिसकी प्रशंसा करना वाजिब है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static