सूरजमुखी की फसल खराब होने के मामले में विज सख्त, कुरुक्षेत्र एसपी को SIT गठित करने का दिया आदेश

punjabkesari.in Thursday, Nov 17, 2022 - 03:19 PM (IST)

शाहाबाद: दो साल पहले शाहाबाद में खराब फसल के कारण किसानों की सूरजमुखी की कई एकड़ फसल खराब होने के मामले में गृह मंत्री अनिल विज ने एसआईटी का गठन कर जांच करने के आदेश दिए हैं। दरअसल भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने गृह मंत्री से मुलाकात कर इस मामले में कार्रवाई नहीं होने की शिकायत की थी। विज ने किसान नेताओं के सामने ही कुरुक्षेत्र के पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र सिंह भौरिया को फोन कर इस मामले में एसआईटी बनाकर तुरंत कार्रवाई करने के आदेश दिए। इसी के साथ गृह मंत्री ने इस मामले में लापरवाही बरतने वाले पुलिस अधिकारियों पर भी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

 

किसानों को 70-80 फीसदी तक हुआ था नुकसान

 

गौरतलब है कि मैसर्ज नुजीविडू सीड्स लिमिटेड कंपनी के खराब बीज के चलते कुरुक्षेत्र जिले के शाहाबाद में किसानों की सैकड़ों एकड़ सूरजमुखी की फसल खराब हो गई थी। इससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है। जांच में भी कंपनी का बीज खराब क्वालिटी का पाया गया था। कृषि विभाग के अधिकारियों की शिकायत पर पुलिस ने बीज बनाने वाली कंपनी साथ ही डीलर के खिलाफ केस दर्ज किया था। किसानों का आरोप है कि पुलिस ने साल 2021 में बीज कंपनी के साथ मिलीभगत कर केस रद्द करने की तैयारी कर ली थी। इसके बाद किसानों ने पुलिस के फैसले का जोरदार विरोध किया था।

 

किसान नेताओं ने विज से मिलकर कार्रवाई की मांग की

 

मामले में कार्रवाई करने और लापरवाह पुलिस अधिकारियों के मनमाने रवैये के खिलाफ शिकायत करने के लिए किसान नेता गृह मंत्री विज के अंबाला स्थित आवास पर पहुंचे। अनिल विज से मिलकर किसानों ने बताया कि खराब बीज के चलते किसानों को करीब 70-80 फीसदी तक नुकसान हुआ था। यही नहीं कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की रिपोर्ट में भी बीज की गुणवत्ता खराब पाई गई थी। इसके बावजूद भी कंपनी के अधिकारियों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इस शिकायत पर मंत्री विज ने किसानों के सामने ही जिले के एसपी को फोन कर मामले में कार्रवाई करने के लिए एसआईटी का गठन करने का आदेश दिया।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static