जब जल निकासी व्यवस्था का जायजा लेने बाइक पर फील्ड में निकले डीसी

punjabkesari.in Thursday, Jul 29, 2021 - 01:55 PM (IST)

झज्जर (प्रवीण कुमार): बरसात के मौसम में जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो इसके लिए डीसी श्याम लाल पूनिया जल निकासी प्रबन्धों का जायजा लेने स्वयं अपनी बाइक पर सवार हो फील्ड में निकले। डीसी ने एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार व सिंचाई विभाग के एसई सतीश कुमार के साथ बेरी शहरी क्षेत्र, दुजाना, गोच्छी, शेरिया, लकडिय़ा, डीघल, भम्भेवा सहित केसीबी ड्रेन का जायजा लेने पहुंचे और मौके पर ही जल निकासी व्यवस्था सुचारू रखने के आदेश दिए।

डीसी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि बरसात में आबादी वाले क्षेत्रों व खेतों में जलभराव न हो इसके लिए संबंधित विभाग पूरी सक्रियता से फील्ड में जल निकासी प्रबंध सुनिश्चित करें। उन्होंने बाइक पर सवार हो ग्रामीणों से सीधा संवाद भी किया और कहा कि हर पहलू पर प्रशासन जलनिकासी व्यवस्था पर नजर रखे हुए है। किसी भी क्षेत्र में जलभराव न हो इसके लिए सिंचाई व जनस्वास्थ्य विभाग सहित अन्य संबंधित विभाग गंभीरता से कदम उठाएं और किसी भी स्तर पर लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। 

PunjabKesari, haryana

उन्होंने गांव गोच्छी व शेरिया के साथ ही अन्य साथ लगते गांवों के लोगों को जलभराव की स्थिति से निपटने में प्रशासनिक स्तर पर उठाए जा रहे कदमों में सहयोगी बनने को कहा। डीसी ने कहा कि जलभराव न हो इसके लिए सिंचाई विभाग की ओर से पर्याप्त पंप सेट उपलब्ध हैं और निरंतर संबंधित अधिकारी जल निकासी व्यवस्थाओं पर पूरी गंभीरता से कार्य करेंगे।

जल निकासी के लिए पम्प सेट निरन्तर रहे चालू 
डीसी पूनिया ने निरीक्षण के दौरान जलनिकासी व्यवस्था के लिए लगाए गए पम्प सेट की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पम्प सेट जल निकासी व्यवस्था के लिए निरन्तर चालू रखे जाएं ताकि पानी निकासी सुचारू हो। उन्होंने शेरिया-गोच्छी क्षेत्र के जलनिकासी के बारे में कहा कि छारा माइनर पर पम्प सेट लगाए जाएं और बिजली निगम की ओर से अस्थाई कनेक्शन सम्बन्धित विभाग की ओर से उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने ड्रेन के साथ कटाव न हो इसके लिए मिट्टी भरत सहित अन्य कट्टे लगाकर कटाव को रोका जाए। उन्होंने बिजली निगम बेरी के एक्सईएन अमित गर्ग को बिजली आपूर्ति नियमित रखने के दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान डीसी ने ग्रामीणों से बातचीत करते हुए विभागीय टीम को सहयोग देने की बात की।

PunjabKesari, haryana

डीघल गौशाला में पहुंच लिया व्यवस्थाओं का जायजा
डीसी पूनिया निरीक्षण के दौरान बाइक पर डीघल गौशाला पहुंचे। उन्होंने गौशाला प्रबंधन समिति सदस्यों के साथ गौशाला का दौरा करते हुए की गई व्यवस्थाओं को देखा और कहा कि प्रशासन की ओर से जो भी आवश्यकता गौशाला प्रबंधन समिति को होगी वे हर संभव सहयोग देने का विश्वास दिलाते हैं। उन्होंने गौशाला परिसर के साथ लगते पशु चिकित्सालय का भी औचक निरीक्षण किया जिस पर वहां मौजूद स्टाफ नदारद मिला। ऐसे में डीसी ने तुरंत प्रभाव से संबंधित स्टाफ के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए।

पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश
डीसी पूनिया ने एएसपी बेरी विक्रांत भूषण, बेरी एसडीएम रविंद्र कुमार के साथ बेरी लघु सचिवालय परिसर में पौधरोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि वर्षा जल संचय के साथ ही इस मौसम में अधिक से अधिक पौधरोपण करते हुए सभी को पर्यावरण प्रहरी की भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत सरकारी भवनों में वर्षा जल संचयन को लेकर रूफ वाटर मैनेजमेंट प्रक्रिया को अमल में लाया जा रहा है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static