धर्मनगरी में डेंगू व मलेरिया का प्रकोप, 200 से अधिक रोगियों की पुष्टि

punjabkesari.in Tuesday, Sep 27, 2016 - 04:43 PM (IST)

कुरुक्षेत्र (धमीजा): मौसम बदलने के साथ ही धर्मनगरी में डेंगू व मलेरिया का प्रकोप जोरों पर है। इन बीमारियों को लेकर हालात यह है कि 200 से अधिक मलेरिया रोगियों की पुष्टि हो चुकी है। वहीं एक व्यक्ति को चिकनगुनिया पॉजीटिव होने का मामला भी प्रकाश में आया है। उधर, डेंगू के भी 3 मरीज प्राइवेट अस्पताल में उपचाराधीन रहे। चिकनगुनिया की दस्तक से जिले में हड़कंप सा मच गया है। स्वास्थ्य विभाग मलेरिया, डेंगू के साथ चिकनगुनिया के बचाव कार्य में जुट गया है। डेंगू के डंक के बढ़ते खतरे को देखते हुए लोग दहशत में है। 

 

प्राइवेट व सरकारी अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड़ है। जगह-जगह पानी व कूड़ा एकत्रित होने से मच्छरों का आतंक है। हालांकि प्रशासन ने स्वच्छता अभियान भी चलाया हुआ है लेकिन उसके बावजूद धर्मनगरी के कई इलाकों में गंदगी की भरमार है। पानी में पैदा मच्छर से ही संक्रामक रोग फैलने का खतरा बना रहता है। ऐसे में स्वच्छता तथा ठहरे पानी का समुचित प्रबंधन करके इन रोगों से बचाव किया जा सकता है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न कालोनियों में स्प्रे किया जा रहा है लेकिन उसके बावजूद भी बीमारियां न्यौता दे रही है। लोगों का आरोप है कि समुचित समय पर सफाई नहीं हो रही। 

 

क्या कहते हैं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अपने घर, गली व आसपास गंदगी एकत्रित न होने दें। गंदगी में मच्छर पनपने में बीमारियां फैलती हैं। बीमारियों से मुक्ति पाने का एकमात्र साधन केवल स्वच्छता है। कॉलोनियों में जाकर डेंगू के लारवे की जांच की जा रही है तथा लोगों को इन बीमारियों के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नगर की कॉलोनियों में घर-घर जाकर डेंगू के लारवे की जांच कर रही है। घर में पीने के पानी और बर्तनों को ढककर रखें। जब यह मच्छर डेंगू पीड़ित व्यक्तिों को काटने के बाद किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है, तो स्वस्थ इंसान भी डेंगू की चपेट में आ जाता है। एक बार डेंगू होने पर इसके बार-बार होने की संभावना भी बनी रहती है, इसलिए पहली बार में ही डेंगू से बचाव बहुत आवश्यक है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static