जहरीले कीड़े खाने से 6 गाय व 2 गौवंशों की मौत

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2019 - 02:31 PM (IST)

बावल (रोहिल्ला) : बावल क्षेत्र के गांव प्राणपुरा स्थित एक डेयरी में मक्का के सिरटे में फैले जहरीले कीड़ों को खाने से 6 गाय व 2 गौवंश की मौत हो गई। एक बछिया को गंभीर हालत में उपचार देकर बचा लिया गया। जानकारी के अनुसार गांव प्राणपुरा में सुरेश एक डेयरी फार्म चलाते हैं। इस डेयरी में गायों को खिलाने के लिए मक्का के सिरटे लाए गए थे। बीती देर शाम को इन सिरटों को खाने से गायों की तबीयत बिगडऩे लगी और देखते ही देखते 6 गाय व उनके 2 बच्चों ने दम तोड़ दिया।

इन सिरटों में कीड़े फैले हुए थे जिसका डेयरी मालिक को पता नहीं चला। सुरेश ने बताया कि ये गऊएं लगभग 32 किलो दूध रोजना देती थीं। उसका गायों की मौत से लगभग 6 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है। एक बछिया को अस्पताल ले जाकर बचा लिया गया। इधर मंगलवार को जैसे ही यह खबर पशुपालकों को मिली तो उनमें भी घबराहट फैल गई और उन्होंने मक्का के सिरटों को चैक करना शुरू कर दिया।

सूचना पाकर फरीदाबाद से न्यू इंडिया इंश्योरैंस कम्पनी की सर्वेयर टीम के इंचार्ज राकेश वशिष्ठ गांव पहुंचे और पीड़ित पशुपालक सुरेश से मिले। सुरेश ने उन्हें बताया कि गायों के दूध को बेचकर उसने 2 वक्त की रोटी का जुगाड़ कर रखा था लेकिन अब वह पूरी तरह से बर्बाद हो गया है।

सर्वेयर टीम ने मृत गायों का पोस्टमार्टम करवाया। टीम के डा. राजेश महलावत ने कहा कि हरे चारे में जहरीले कीड़े वाले मक्का के सिरटे मिलाकर गायों को खिलाने से उनकी मौत हुई है। गांव के पूर्व सरपंच पन्नी लाल, राधे कृष्ण, न.पा. उपप्रधान चेतराम रेवाडिय़ा आदि ने पीड़ित पशुपालक को आर्थिक मदद की गुहार लगाई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static