चिकित्सा क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए डा.एसएस बंसल पुरस्कृत

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2015 - 05:17 PM (IST)

फरीदाबाद,(ब्यूरो) :  चिकित्सा क्षेत्र में अग्रणीय भूमिका निभाने वाले सेक्टर-16ए स्थित मेट्रो हार्ट सैंटर एवं मल्टीस्पेशल्टी अस्पताल को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने सम्मानित किया। दिल्ली के हिन्दी भवन में नेशनल धनवन्तरी सप्ताह के अवसर पर मेट्रो अस्पताल के प्रबंध निदेशक एवं वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा. एसएस बंसल को चिकित्सा क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने पर सराहना पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

इस कार्यक्रम में देशभर के प्रमुख चिकित्सकों ने भाग गया। गौरतलब है कि डा.बंसल ने कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है तथा इस क्षेत्र में कई सराहनीय कार्य किया है। वह भारत के एकमात्र कार्डियोलोजिस्ट है जिन्होंने 3 रेट्रोग्रेड एंजियोप्लास्टी सफलतापूर्वक की है। रेट्रोग्रेड तकनीक एंजियोप्लास्टी के क्षेत्र में एक नवीनतम तकनीक है जिससे जटिल केसों में भी सख्त ब्लॉक को उल्टी दिशा से स्टेन्ट डालकर सफलतापूर्वक किया जाता है। तकनीकी तौर पर यह एक अत्यन्त ही जटिल है तथा कुछ मात्र ही कार्डियोलोजिस्ट इस विधि को कर सकते है। यह तकनीक उन मरीजों के लिए आशापूर्ण प्रक्रिया है उनको बाई पास के लिए बोल दिया जाता है। उन्होंने कार्डियोलाजी के क्षेत्र में भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपना तथा अपने देश को गौरवान्वित किया है। 

मेट्रो अस्पातल में अब तक लगभग 2 लाख हार्ट के मरीजों का इलाज किया जा चुका है और अनगिनत जीवन को उनके द्वारा समय रहते बचाया जा चुका है। इस पुरस्कार से सम्मानित होने पर डा.बंसल ने कहा कि यह गर्व की बात है और आने वाले समय में भी मंट्रो अस्पताल लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध रहेगा और आधुनिक तकनीकों के माध्यम से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने में अग्रणीय भूमिका निभाएगा।

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static