100 साल की भरपाई देवी ने एक फेफड़े से दी कोरोना को मात, हीमोग्लोबिन भी रह गया था 7%

punjabkesari.in Saturday, May 01, 2021 - 12:32 PM (IST)

फरीदाबाद: कोरोना को लेकर पूरे देश में हालात खराब हो चुके है वहीं  हम अक्सर यहीं सुनने को मिलता है कि  कोरोना से डरना नहीं, बल्कि लड़ना है। ये पंक्तियों को  फरीदाबाद के पाली गांव निवासी 100 वर्षीय भरपाई देवी ने साबित कर दी है।  जी हां, भरपाई देवी एक महीने पहले कोरोना संक्रमित हुईं थीं और 10 दिनों के इलाज के बाद वह स्वस्थ हो कर अपने परिवार में वापिस आ गई है।  यहां गौर करने की बता ये भी है कि भरपाई देवी का एक फेफड़ा ही काम करता है।

100-year old bharpayi Devi defeated Corona

भरपाई देवी को 31 मार्च अस्पताल में दाखिल किया गया था, यहां पर आरटीपीसीआर जांच के बाद इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।  हालत देखते हुए डाक्टर ने उन्हें तुरंत अस्पताल में दाखिल किया। इनका हीमोग्लोबिन सात रह गया था, इसके अलावा बुखार, उलटी हो रही थी। इनका इलाज आइसीयू में चला था। इस दौरान उनके पास अस्पताल में केवल नाती सुरेंदर सिंह ही रहते थे।

45 साल पहले हुई थी टी.बी
भरपाई देवी को लगभग 45 साल पहले टीबी हुआ था, जिसके चलते उनका एक फेफड़ा खराब हो गया था। वह केवल एक ही फेफड़े के सहारे जीवनयापन कर रही हैं। इसलिए कोरोना संक्रमण के दौरान उनकी खास निगरानी रखी पड़ी। उन्होंने बताया कि लगभग एक सप्ताह बाद उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई। सात अप्रैल को उन्हें आइसीयू से निकाल लिया गया और नौ अप्रैल को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। 

PunjabKesari
पॉजिटिव सोच रखे: डॉ
डॉ.मानव ने कहा कि पाजिटिव सोच के चलते हम बीमारी को बहुत जल्द हरा सकते हैं। जब 100 साल की उम्र में भरपाई देवी कोरोना से लड़ सकती हैं, तो हमें उनसे सीख लेते हुए सोच को पाजीटिव रखना चाहिए।  

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static