हरियाणा में पहली बार के कैनाइन कोरोना से वायरस से 15 कुत्तों की मौत,  बिल्लियों से आया है ये वायरस

punjabkesari.in Sunday, Jun 05, 2022 - 11:45 AM (IST)

हिसार(विनोद): हरियाणा में पहली बार के कैनाइन कोरोना से वायरस से 15 कुत्तों की मौत हो गई ज्यादा घरेलू पालतू कुत्ते बताए जा रहे है। लुवास के वै हिसार सिरसा, रोहतक फतेहाबाद के 50 कुत्तो के सैंपल लिए थे 15 कुत्तो की कैनाइन- कोरोना वायरस से पीडित पाए गए है जिसकी वजह से उनकी मौत हो गई। मार्किट मे अभी इसकी दवा तैयार बनी है परंतु वैक्सीइन ही इजाद हुई है। हिसार के लाला लाज पत राय पशु चिकित्सा एंव पशु विज्ञान विद्यालय के चिकित्सक व साइटिस्ट (लुवास) इस बारे में लोगों को जागरुक कर रहे है।

लुवास के डा. कनिष्ट बत्रा के अनुसार लक्षण उल्टी होना, शरीर में कमजोरी, कुत्ते का बार बार गिरना दस्त के साथ खून आना, खाना भी बहुत कम खाना लक्षण है। उनके अनुसार सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो किया जा रहा है ।  हरियाणा में पहली बार उल्टी.दस्त से ग्रस्त 15 कुत्ते कैनाइन कोरोना वायरस पॉजिटिव  उल्टी.दस्त से ग्रस्त कुत्तों को नहीं करें नजर अंदाजए विभागीय अधिकारी हुए सतर्क  गाय.भैंसों को भी ले सकता है चपेट मेंए  बचाव को दवाई के लिए भी रिसर्च शुरू किया है। कैनाइन कोरोना वायरस की आशंका को लेकर लुवास के वैज्ञानिकों ने हिसारए सिरसाए रोहतक  फतेहाबाद के 50 कुत्तों के लिए थे सैंपल बचाव की दवाई नहीं होने के कारण ग्रस्त सभी 15 पॉजिटिव कुत्तों की मौतए अब प्रदेश के डॉग लवर्स को बचाव के टिप्स दे रहे है।

मनुष्य के साथ साथ अब कोरोना वायरस ने कुत्तों को भी अपनी गिरफ्त में लेना शुरू कर  दिया है। हरियाणा में पहली बार उल्टी.दस्त से ग्रस्त 50 कुत्तों के सैंपलों की लुवास के वैज्ञानिकों ने जांच की चौंकाने वाली जानकारी सामने आईं। हिसार  सिरसा  बहादुरगढ़ और रोहतक के 50 में से लिए गए 15 सैंपल केनाइनन कोरोना पॉजिटिव पाए गए।  कैनाइन कोरोना वारयस से बचाव की दवाई नहीं होने के कारण पॉजिटिव सभी कुत्तों की मौत हो गई है। वैज्ञानिक प्रदेश के कुत्ता पालकों को बचाव के प्रति जागरूक कर रहे हैं। इसके अलावा केनाइन कोरोना वायरस से बचाव के लिए दवाई बनाने को भी रिसर्च भी शुरू कर दी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static