पुलिस लाइन के सामने से ATM मशीन काटकर लूट ले गए 21 लाख रुपये(VIDEO)

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 06:12 PM (IST)

रेवाड़ी(महेंद्र): दिल्ली रोड स्थित पुलिस लाइन से महज पचास मीटर दूर स्थित स्टेट बैंक आफ इंडिया के एटीएम को गैस कटर से काट कर नकाबपोश बदमाश 21 लाख 43 हजार 700 रुपये ले गए। बदमाश ने वारदात से पहले बूथ में लगे सीसीटीवी कैमरे पर स्प्रे कर दिया तथा तार भी काट दी। पुलिस लाइन व खुफिया विभाग के समीप हुई इस वारदात से कानून व्यवस्था पर भी सवाल उठ रहे है। जबकि पुलिस लाइन के गेट पर पुलिस गार्द भी तैनात रहती है। वारदात की सूचना के बाद पुलिस अधीक्षक नजनीन भसीन भी मौके पर पहुंची तथा घटना की जानकारी ली।

PunjabKesari, haryana

जानकारी के अनुसार एसबीआइ द्वारा दिल्ली रोड पर पुलिस लाइन के मुख्य गेट से महज पचास मीटर की दूरी पर एटीएम लगाया हुआ है। एटीएम पर सुरक्षाकर्मी की नियुक्ति नहीं की गई थी। रात को एटीएम बूथ का शटर भी खुला पड़ा हुआ था। बदमाश रात को एटीएम में घुस गए तथा शटर को बंद कर लिया। बदमाश ने सबसे पहले सीसीटीवी कैमरे पर स्प्रै किया तथा तारें भी काट दी। इसके बाद एटीएम को गैस कटर से काट कर उसमें से करीब 21 लाख 43 हजार रुपये की नकदी चोरी कर ले गया।

वीरवार की सुबह पड़ोसी दुकानदार ने एटीएम को कटा हुआ देख कर पु़लिस को सूचना दी। पुलिस लाइन के सामने स्थित एटीएम से लाखों रुपये की चोरी की घटना से पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया। माडल टाउन थाना प्रभारी बिजेंद्र कुमार मौके पर पहुंचे। बाद में पुलिस अधीक्षक नाजनीन भसीन भी मौके पर पहुंची। पुलिस की सूचना पर बैंक अधिकारी भी एटीएम बूथ पर पहुंच गए। माडल टाउन थाना पुलिस ने फिलहाल चोरी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

PunjabKesari, haryana

रकम का बीमा होने से होती है लापरवाही
एटीएम में नकदी डालने का काम निजी कंपनियों द्वारा किया जाता है। नकदी का बीमा होने के चलते एटीएम में रुपये डालने का काम करने वाली कंपनियां सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं होती। वहीं, कोई घटना होने के बाद इन कंपनियों को आसानी से क्लेम मिल जाता है। जिस वजह से एटीएम में चोरी की वारदात को लेकर न तो पुलिस गंभीरता दिखाती है और न ही शिकायतकर्ता ही ज्यादा पैरवी करता है। इसी वजह से अभी तक एटीएम से चोरी के 80 फीसदी मामलों को खुलासा नहीं हो पाया।

एटीएम में नहीं रहते गार्ड, सीसीटीवी भी खराब
प्रशासन की ओर से बैंक अधिकारियों को एटीएम बूथ पर गार्ड व सीसीटीवी लगाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। बावजूद इसके जिला में करीब 195 एटीएम बूथ में से अधिकतर पर सुरक्षा गार्ड नहीं हैं। इसके अलावा सीसीटीवी लगे तो हैं, लेकिन खराब पड़े हुए हैं।

कोसली में काटने के दौरान जल गया था एटीएम और कैश
जिले में एटीएम को गैस कटर मशीन से काटने का यह दूसरा मामला है। इससे पहले इसी साल 8 नवंबर की रात को कोसली में तहसील के सामने स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम को भी काटकर बदमाशों ने लूटने का प्रयास किया था। इस दौरान एटीएम में आग लग गई थी जिसके बाद बदमाश एटीएम को जलता हुआ छोड़कर भाग गए थे। एटीएम जलने की वजह से कैश-ट्रे तक पहुंची आग से 5 लाख 45 हजार रुपए की करेंसी जल गई थी तथा 9 लाख रुपए की नकदी बच गई थी।

PunjabKesari, haryana

जिले में अधिकतर वारदात अनसुलझी
जिले में वर्ष 2019 में एटीएम उखाडऩे की 16 वारदात हुई, जिसमें अधिकतर मामलों में पुलिस के हाथ खाली है। इस साल में अभी तक एटीएम उखाड़कर अथवा उनमें चोरी की 4 घटनाएं हो चुकी है लेकिन सभी में पुलिस के हाथ खाली है। पिछले साल अप्रैल माह में खोल पुलिस ने कंवाली हुई वारदात में मेवात गिरोह के तीन सदस्यों को भौंडसी जेल से प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार किया था लेकिन उनसे भी कोई खास राज नहीं उगलवा सकी।

नियुक्त नहीं है सुरक्षाकर्मी
एटीएम बूथ पर बैंक की ओर से रात के समय सुरक्षाकर्मी की नियुक्ति नहीं की थी, जिसका लाभ बदमाशों को मिल गया। कुछ दिन पूर्व उपायुक्त यशेंद्र सिंह द्वारा सभी बैंकों को एटीएम बूथों पर सुरक्षाकर्मी नियुक्त करने के निर्देश जारी किए थे, परंतु किसी भी बैंक की ओर से गंभीरता नहीं दिखाई गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Related News

Recommended News

static