M.B.B.S व B.D.S कोर्स उत्तीर्ण करने वाले के लिए आरक्षित होंगी 25 फीसदी सीटें

punjabkesari.in Thursday, Feb 15, 2018 - 08:40 AM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए प्राइवेट विश्वविद्यालयों सहित सभी सरकारी सहायता प्राप्त, निजी चिकित्सा एवं दंत शैक्षणिक संस्थानों में स्नातकोत्तर कोर्सों यानी M.D,  M.S,  P.G डिप्लोमा और M.D.S में दाखिले के लिए अपनाई जाने वाली दाखिल प्रक्रिया अधिसूचित की है। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि यह भी अधिसूचित किया गया है कि इस अधिसूचना के अंतर्गत केवल सरकारी संस्थानों में 50 प्रतिशत सीटें नीट पी.जी. 2018 और नीट एम.डी.एस. 2018 की अखिल भारतीय मैरिट श्रेणी को दी जाएंगी और शेष 50 प्रतिशत सीटें NET P.G 2018 और NET M.D.S. 2018 की हरियाणा राज्य मैरिट श्रेणी के तहत दी जाएंगी।  

उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्थित संस्थानों से M.B.B.S. या B.D.S कोर्स उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी। इसी प्रकार, 3 प्रतिशत सीटें लोकोमोटर डिसएबिलिटी ऑफ लोअर लिम्बस उम्मीदवारों के लिए आरक्षित की जाएंगी। प्रवक्ता ने बताया कि P.G डिप्लोमा कोर्सों में 50 प्रतिशत सीटें राज्य सरकार, जिन्होंने राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित दुर्गम और दूरस्थ क्षेत्रों में कम से कमी 3 वसरकारी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और स्वायत्त निकायोंं के तहत सेवारत डाक्टरों, वर्षों तक सेवा की हो, के लिए आरक्षित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस श्रेणी के तहत P.G. डिप्लोमा कोर्सों में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को उनके नियोक्ता द्वारा प्रायोजित किया जाएगा। 

यह भी अधिसूचित किया गया है कि इस अधिसूचना के तहत कवर निजी संस्थानों में 50 प्रतिशत सीटों को ओपन मैरिट कैटागिरी के तहत भरा जाएगा और शेष 50 प्रतिशत सीटों को मैनेजमैंट कैटागिरी के तहत भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय रोहतक को प्रदेश में वॢणत सभी संस्थानों में दाखिले के लिए NET P.G. 2018 और NET M.D.S. 2018 की मैरिट के अनुसार संयुक्त केंद्रीयकृत काउंसलिंग संचालन के लिए प्राधिकृत किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static