26 किलोमीटर स्मार्ट सड़क बनाने के लिए गिरेगी 265 पेड़ों पर गाज

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2019 - 11:29 AM (IST)

फरीदाबाद (दीपक पांडेय): शहर को स्मार्ट बनाने की कीमत हमें पर्यावरण को नुकसान पहुंचाकर भी चुकानी पड़ सकती है। जिसमें कई हरे पेड़ों की बलि भी चढ़ सकती है। औद्योगिक नगरी में बनाई जाने वाली 26 किलोमीटर की पहली स्मार्ट सड़क के लिए 265 छोटे और बड़े पेड़ खतरे में हैं। इन पेड़ों को काटा या दूसरी जगह शिफ्ट किया जा सकता है। वहीं पर्यावरण के जानकारों के अनुसार पेड़ को शिफ्ट करने की योजना में काफी लापरवाही बरती जाती है। जिससे पेड़ दूसरी जगह पनप नहीं पाते हैं। इससे पहले भी मेट्रो निर्माण के दौरान एक हजार से अधिक हरे पेड़ों की बलि चढ़ाई गई थी। हालांकि उस समय डीएमआरसी की तरफ से दावा किया गया था कि इन पेड़ों को मेवात में स्थानांरित कर दिया गया है। 

फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत बडख़ल विधानसभा में 1267 एकड़ इलाका जिसमें सेक्टर 20, 21ए, 21बी, 21डी और 19 शामिल हैं, को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाना है। इसके तहत इस इलाके की सड़कों को स्मार्ट बनाया जा रहा है। पहली सड़क में खोदाई के बाद काम भी शुरू कर दिया गया है। इस सड़क पर साईकिल ट्रैक, लोगों के बैठने के लिए बैंच व अन्य कई तरह की सुविधाएं दी जाएगी।  26 किलोमीटर की सड़क में होंगे 235 करोड़ रुपए खर्च:-एफएससीएल सूत्रों के अनुसार कुल 26 किलोमीटर की इन सड़कों को स्मार्ट बनाने में 235 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कार्यकारी अभियंता अरविंद कुमार ने बताया कि इन सड़कों को स्मार्ट बनाने में 265 छोटे बड़े पेड़ आड़े आ रहे हैं।  इन पेड़ों में से 195 को स्थानांतरित किया जाएगा, यह काम शुरू भी हो गया है। ओल्ड फरीदाबाद इलाके में बनाई जा रही स्मार्ट रोड से बुधवार को कुछ पेड़ स्थानांतरित किए गए।

अधिकारियों के अनुसार लगभग 75 पेड़ काटे जा सकते हैं। हालांकि इन पेड़ों को भी स्थानांतरित करने की योजना तैयार की जा रही है। अधिकारियों के अनुसार सेक्टर 21 डी, अनखीर चौक से बडख़ल फ्लाईओवर तक, ओल्ड फरीदाबाद में तालाब रोड, बडख़ल चौक से बाईपास रोड तक की सड़कों को स्मार्ट सड़क बनाया जाना है। इन सड़कों पर साइकिल ट्रैक, फुटपाथ, हरित पट्टिका, स्मार्ट रात्रि मार्ग प्रकाश व्यवस्था, वाईफाई आदि सुविधाएं होंगी। कार्यकारी अभियंता अरविंद कुमार ने बताया कि स्मार्ट सड़कों के निर्माण का काम शुरू हो चुका है, बुधवार को ओल्ड फरीदाबाद क्षेत्र से कुछ पेड़ स्थानांतरित किए गए।

पर्यावरण प्रेमियों ने जताया रोष 
स्मार्ट सिटी के लिए पेड़ों के स्थानांतरित करने की योजना को लेकर पर्यावरण प्रेमियों में रोष है। उनका कहना है कि पेड़ों की उनकी मूल जगह से नहीं छेडऩा चाहिए। v


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static