हरियाणा में अपने सिंबल पर निकाय चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी

punjabkesari.in Monday, Mar 09, 2020 - 02:25 PM (IST)

पलवल(दिनेश): आम आदमी पार्टी से राज्य सभा सांसद सुशील गुप्ता ने कहा कि पार्टी हरियाणा में निकाय चुनाव अपने सिंबल पर लड़ेगी। उन्होंने कहा कि पूरी तैयारी के साथ चुनाव लड़ा जाएगा और राष्ट्र निर्माण के लिए हरियाणा काे बदलने का काम किया जाएगा। यहां दिल्ली की तर्ज पर शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, रोजगार, सडक़ सहित अन्य जन सुविधाएं लोगों को उपलब्ध करवाएंगे।

गुप्ता ने कहा कि पार्टी द्वारा 23 मार्च तक सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। संगठन का निर्माण एवं संचालन जोनल लेवल पर कर दिया गया है। प्रदेश को चार जोन में बांटा है। चारों जोनों की अलग-अलग कमेटी बनाई जा रही है। 

राज्य सभा सांसद सुशील गुप्ता ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में सरकारी स्कूलों की हालत बदत्तर हो चुकी है। लोगों को बेहत्तर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल रही है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली के कई कई घंटे कट लग रहे है। देश की आजादी के 73 वर्ष बाद भी गांव-गांव तक पीने का स्वच्छ पानी लोगों को उपलब्ध नहीं हो रहा है। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार बजट का 26 प्रतिशत भाग शिक्षा पर खर्च करती है। ताकि बच्चों को बेहत्तर शिक्षा प्राप्त हो सके। जबकि हरियाणा सरकार में 13 प्रतिशत बजट शिक्षा के ऊपर खर्च किया जाता है। यही कारण है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम प्राईवेट स्कूलों से अच्छा आता है। दिल्ली के स्कूलों का रिजल्ट 96 प्रतिशत आ रहा है, जबकि हरियाणा के सरकारी स्कूलों का रजल्ट 76 प्रतिशत रहा है। 

हरियाणा में 24 प्रतिशत विद्यार्थी बारहवीं कक्षा के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते है। दिल्ली सरकार 14 प्रतिशत बजट स्वास्थ्य के ऊपर खर्च करती है, इसके विपरीत हरियाणा में मात्र साढे चार प्रतिशत बजट स्वास्थ्य पर खर्च किया जाता है। सांसद सुशील गुप्ता ने कहा कि दिल्ली में 20 हजार लीटर पानी प्रत्येक मीटर पर मुफ्त प्रदान किया जा रहा है। गुप्ता ने कहा कि हरियाणा में 20 हजार लीटर पानी लेने के लिए सौ से दो सौ रूपए चुकाने पड़ते है। दिल्ली के लोगों को 24 घंटे बिजली मिल रही है। हर घर को 200 यूनिट फ्री प्रदान की जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Related News

Recommended News

static