पराली में लगी आग बुझाने खुद खेतों में कूद पड़े कृषि अधिकारी, किसानों से किया आग्रह

punjabkesari.in Monday, Nov 15, 2021 - 04:04 PM (IST)

फतेहाबाद (रमेश भट्ट): फतेहाबाद जिले के खेतों में पराली में लगाई जा रही आग को सूचनाओं के बाद जिला प्रशासन एक्शन मोड में आ गया है। डीसी के आदेशों के बाद ग्रामीण स्तर से लेकर जिला स्तर तक बनाई गई कमेटियां फील्ड में उतरी और जहां-जहां आग लगाई जा रही थी, वहां न केवल आग बुझाई गई, बल्कि आग लगाने वाले किसानों की खिलाफ सख्त कार्रवाई के भी आदेश जारी किए। फतेहाबाद के डीसी महावीर कौशिक ने स्वयं गांवों में खेतों के दौरा किया।

इस दौरान गांव भिरड़ाना में डीसी को एक खेत में रखी पराली में आग लगी मिली, जिसके बाद डीसी ने संबंधित अधिकारियों और कमेटी सदस्यों को मौके पर तलब किया साथ ही दमकल को बुलाकर आग को बुझवाया। इस तरह रतिया और टोहाना के उपमंडलाधीश, कृषि विभाग के उपनिदेशक राजेश सिहाग ने भी अनेक गांवों में जाकर लोगों को पराली में आग न लगाने के प्रति जागरूक किया। कृषि उपनिदेशक राजेश सिहाग एक गांव के खेतों में लगी आग बुझाने के लिए अकेले ही उसे बुझाने के लिए कूद पड़े और पेड़ की टहनियां लेकर आग को बुझाने का प्रयास किया।

इस दौरान फायर ब्रिगेड भी मौके पर पहुंच गई और आग पर काबू पाया गया। जिले प्रशासन की आज की कवायद को जहां प्रदूषण से अजीज आ चुके लोगों ने सराहा है। वहीं खेतों में रखी पराली में आग लगाने वाले किसानों में हड़कंप की स्थिति बनी रही। कृषि विभाग के उपनिदेशक ने किसानों से आग्रह करते हुए कहा कि वे अपने पराली को आग न लगाएं बल्कि उसका उचित तरीके से निस्तारण करें। इसके लिए शासन और प्रशासन ने मशीनों का प्रबंध किया हुआ है। अगर कोई किसान सरकारी आदेशों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ सख्त कानून और दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static