असामाजिक तत्वों का कारनामा, झाड़ुओं में लगा दी आग...फैली अफवाह कि कोई जिंदा जला है

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 07:36 PM (IST)

करनाल: हरियाणा के करनाल में देवी लाल चौक पर झाड़ू बनाने का काम करने वाले गरीब लोगों के अरमान आग में जलकर खाक हो गए। राजस्थान के भीलवाड़ा से आए तीन परिवारों के करीब ढाई से तीन लाख रुपए के झाड़ूओं को किसी शरारती तत्व ने आग लगा दी। परिवारों के लोग गांव के मुखिया से पांच टका ब्याज पर ढ़ाई लाख का कर्ज लेकर झाड़ू बनाने का माल लेकर आया था। आगजनी की सूचना के बाद पुलिस व फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंच गई और आग पर काबू पाया।

पीड़ित रामू ने बताया कि वे राजस्थान के भीलवाड़ा से है और झाड़ू बनाने का काम करते है। करीब तीन हफ्ते पहले ही वे करनाल में देवी लाल चौक पर आए थे। पांच टका के हिसाब से ढ़ाई लाख रुपए का कर्ज लेकर झाड़ू के काम में लगाया था। 1 लाख रुपए का माल लेकर आए थे और राजस्थान से ट्रांसपोर्ट का खर्च व अन्य खर्चे जोड़े जाए तो करीब ढाई लाख रुपए बनता है। 

उन्होंने अपना माल सड़क किनारे फुटपाथ पर ही डाला हुआ था और प्रतिदिन अपने परिवार के साथ खजूर की टहनियों से झाड़ू बनाने का काम करते है। एक झाड़ू करीब 10 रुपए में बेची जाती है। सोचा था कि झाड़ू बनाकर जो आमदनी होगी, उससे मुखिया का कर्ज भी उतर जाएगा और कुछ घर के खर्चे भी चल जाएगा, लेकिन उनके सभी अरमानों पर पानी फिर गया। किसी ने शरारत की है और माल में आग लगाई है।
रामू ने बताया कि हम तीन परिवार राजस्थान से करनाल आए थे, ताकि यहां पर झाड़ू बनाकर परिवार का पेट पालने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन होनी को कुछ ओर ही मंजूर था। आगजनी हुई और माल जल गया। तीनों परिवार में करीब 15 लोग शामिल है। जिसमें छोटे छोटे बच्चे भी है। पीड़ित रामू के पास 5 बच्चे भी है। अब उन्हें सिर्फ इस बात की चिंता है कि वह कैसे अपने बच्चों को पालेगे और कैसे मुखिया का कर्ज उतारेगा। ऐसे में अब परिवार ने लोगों से मदद की गुहार लगाई है। 

फफकते परिवार और आगजनी से हुई बबार्दी का मंजर देख राह चलते एक सरदार जी ने कुछ हजार रुपए देकर इस परिवार की मदद जरूर की है। ऐसे में अन्य लोग भी सामने आते है तो परिवार को कुछ मदद मिले। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे ERV इंचार्ज ने बताया कि देवी लाल चौक के पास खजूर की टहनियों से झाड़ू बनाने का काम कुछ लोग करते है। आगजनी में माल जल गया है। जिससे काफी नुकसान हुआ है। आग पर काबू पा लिया गया है। आगजनी के कारणों का पता नहीं चल पाया है। परिवार की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static