नकली घी बनाने की सूचना पर सी.एम. फ्लाइंग की रेड, मालिक बोला: नियमानुसार चल रही है फैक्टरी

10/22/2020 9:47:48 AM

कैथल: जिले में सी.एम. फ्लाइंग की टीम एक के बाद एक रेड मार रही है। पिछले 2 माह के दौरान कैथल में सी.एम. फ्लाइंग की टीम ने बुधवार को 5वीं रेड मारी और वहां से घी के 3 सैंपल भरवाए। टीम इंस्पैक्टर रविंद्र कुमार ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि कैथल में शेरगढ़ रोड स्थित शिव कालोनी में नकली घी तैयार किया जाता है और इसी सूचना पर वे आज यहां पहुंचे थे। जैसे ही  जांच शुरू की तो मौका पाकर सभी कर्मचारी व अन्य व्यक्ति यहां से फरार हो गए। इसके बाद जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. राजीव शर्मा को मौकेे पर बुलाकर घी के सैंपल भरवाए गए। 

डा. राजीव शर्मा व उनकी टीम ने घी के अलग-अलग 3 सैंपल लिए गए हैं। इन सैंपलों को चंडीगढ़ स्थित लैबोरेट्री में भेजा जाएगा। फ्लाइंग टीम की रेड की सूचना मिलते ही सिविल लाइन थाना पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और टीम का सैंपल लेने में सहयोग किया। फ्लाइंग टीम में शामिल इंस्पैक्टर रविंद्र कुमार ने बताया कि घी असली है या मिलावटी, इसका पता सैंपल रिपोर्ट आने के बाद के बाद ही पता चल पाएगा। सैंपल फेल मिलते हैं तो फैक्टरी माालिक के खिलाफ आगामी कार्रवाई की जाएगी। मौके से 2400 लीटर घी बरामद हुआ है। फैक्टरी में पहुंचने के बाद पता चला कि यहां पर घी की पैकिंग की जा रही थी और डिब्बों पर ‘गोपाल देसी घी’ का मार्का लगाया जा रहा था।

पिछले 2 माह में 5वीं रेड
सी.एम. फ्लाइंग की कैथल में यह पिछले 2 माह में चौथी रेड थी। गत 23 सितम्बर को टीम ने नीमवाला रोड राजौंद में एक अवैध शराब के ठेके पर रेड की थी और यहां से भारी मात्रा में देसी व अंग्रेजी शराब बरामद की गई थी। इसके बाद 26 सितम्बर को खुराना रोड कैथल स्थित अचार फैक्टरी में भी रेड की गई और सिटी थाने में मामला दर्ज करवाया गया।  इसके बाद चंदाना गेट कैथल स्थित एक गोदाम से भारी मात्रा में काला तेल बरामद किया गया था और इस मामले में भी सिटी पुलिस ने सी.एम. फ्लाइंग इंस्पैक्टर की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया था। इसके बाद गत 18 अक्तूबर को प्यौदा रोड स्थित एक मिठाई की दुकान पर भी टीम ने रेड की थी और यहां से भी सैंपल भरे गए थे। आज घी की फैक्टरी में डाली गई यह 5वीं रेड थी।

 फैक्टरी में सब कुछ ठीक है और नियमानुसार कर रहे हैं काम : सुनील कुमार
सत्यम फैक्टरी के मालिक सुनील कुमार निवासी रेलवे कैथल ने कहा कि मेरी फैक्टरी में कुछ भी अवैध नहीं है। फ्लाइंग टीम को घी के अलावा कुछ भी ऐसा संदिग्ध सामान नहीं मिला, जिससे कहा जाए कि मिलावट की जाती हो। फैक्टरी से न तो किसी प्रकार का कैमिकल मिला है और न ही पाऊडर। केवल घी मिला है जिसके सैंपल लिए गए हैं और सैंपल रिपोर्ट भी ठीक आएगी।  1.5 माह पहले भी उनकी फैक्टरी से सैंपल लिए गए थे और वह सैंपल भी पास मिले थे। उसकी फैक्टरी के सभी कागजात भी पूरे हैं। एक साथ भारी पुलिसबल को देखकर फैक्टरी में काम करने वाले मजदूर मौके से फरार हो गए थे और मैं काम से बाहर गया हुआ था। मैंने बाहर से आने के बाद सी.एम. फ्लाइंग अधिकारियों को सभी कागजात दिखा दिए हैं।


Isha

Related News