भारत की राष्ट्रपति केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में हुई शामिल

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 06:23 PM (IST)

गुड़गांव,(ब्यूरो): केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत कुलपति प्रोफेसर श्रीनिवास वरखेड़ी द्वारा दिए गए स्वागत नोट के साथ हुई, जिन्होंने उपस्थित सम्मानित अतिथियों, संकाय सदस्यों और स्नातक छात्रों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं। उनके प्रोत्साहन और स्वीकृति के शब्दों ने एक यादगार और प्रेरणादायक समारोह के लिए मंच तैयार किया।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मुरु ने कहा कि हमारे राष्ट्र की विरासत के कालातीत ज्ञान में, संस्कृत आध्यात्मिक ज्ञान के प्रतीक के रूप में खड़ी है, जैसा कि वेदों और रामायण में प्रतिबिंबित होता है। इसका गहरा प्रभाव सीमाओं से परे है। अनगिनत भाषाओं की जड़ों का पोषण करता है। व्यापक संस्कृत साक्षरता के लिए महात्मा गांधी की वकालत आज भी गूंजती है। भाषाओं की जननी के रूप में इसके अद्वितीय महत्व पर जोर देते हुए। भारतीय संस्कृति की समृद्धि में हमारा राष्ट्रीय गौरव निहित है, और संस्कृत, हमारी शाश्वत विरासत, इसके संरक्षक के रूप में कार्य करती है। जैसा कि हम केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के उद्घाटन दीक्षांत समारोह का जश्न मनाते हैं। आइए हम उस भाषा को अपनाएं जो  हमारे विविध राष्ट्र को एकजुट करता है और हमारी महिला विद्वानों को सशक्त बनाता है। आइए हम संस्कृत ग्रंथों में निहित कालातीत ज्ञान से प्रेरणा लें, जो हमें सत्य, नैतिकता और कर्तव्य की ओर मार्गदर्शन करता है। कृतज्ञता के साथ, मैं न्यू नेशनल को बढ़ावा देने में उनके दूरदर्शी नेतृत्व के लिए प्रधान मंत्री की सराहना करता हूं 2020 की शिक्षा नीति, संस्कृत को केंद्र में रखकर भाषाई अन्वेषण के पुनर्जागरण की शुरुआत करती है। उनके ज्ञान और प्रोत्साहन के शब्दों ने स्नातक छात्रों, संकाय सदस्यों और विशिष्ट अतिथियों को प्रभावित किया, जिससे उनमें गर्व और उद्देश्य की भावना पैदा हुई और वे अपनी-अपनी यात्रा पर निकल पड़े।

 

 भारत सरकार के माननीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री और केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलाधिपति धर्मेंद्र प्रधान ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई। अपने संबोधन में, मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भारतीय संस्कृति में संस्कृत भाषा के गहन महत्व को रेखांकित किया और इसे सभी भाषाओं की जननी बताया।  उन्होंने संस्कृत की समृद्ध विरासत को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के मिशन में केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय जैसे संस्थानों का समर्थन करने में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों की भी सराहना की। धर्मेंद्र प्रधान की टिप्पणियां दर्शकों को बहुत पसंद आईं और उन्होंने समकालीन समाज में संस्कृत की स्थायी प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला।

 

समारोह की अध्यक्षता करते हुए, कुलाधिपति प्रधान ने स्नातक छात्रों के उज्ज्वल भविष्य पर जोर देते हुए। ऐतिहासिक पहले दीक्षांत समारोह को देखने पर गर्व व्यक्त किया।  उनका दूरदर्शी नेतृत्व और अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के लिए मार्गदर्शक प्रकाशस्तंभ के रूप में काम करती है, जो संस्थान के सभी सदस्यों को महानता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करती है।

 

केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर श्रीनिवास वरखेड़ी ने शालीनता और गर्मजोशी के साथ कार्यवाही का नेतृत्व किया, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि कार्यक्रम निर्बाध रूप से संपन्न हो। उन्होंने शैक्षणिक उपलब्धि के उत्सव और केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय द्वारा अपने छात्रों में स्थापित मूल्यों के प्रमाण के रूप में दीक्षांत समारोह के महत्व पर जोर दिया।

 

दीक्षांत समारोह ने स्नातक छात्रों की कड़ी मेहनत, समर्पण और उपलब्धियों को पहचानने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया, जिससे पूरे केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय समुदाय के बीच गर्व और उपलब्धि की भावना पैदा हुई। 5 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। समारोह में कुल 3000 छात्रों को डिग्री से सम्मानित किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static