अटूट आस्था: 88 की उम्र में भी यह बुजुर्ग ला रहा भोले की कावड़

punjabkesari.in Wednesday, Aug 08, 2018 - 11:46 AM (IST)

पलवल(गुरूदत्ता गर्ग/देवेंद्र कौशिक):  88 वर्ष पार कर चुका यह बुजुर्ग पिछले 17 वर्षों से भोले बाबा की कांवड़ ला रहा है। पत्नी की मौत के दो साल बाद से परिवार की सुख -सम्मति और खुद के मोक्ष की इच्छा लेकर सावन के महीने में कांवड़ लाने का जो सिलसिला शुरू किया था जो अनवरत जारी है। उनकी इच्छा है कि जब तक शरीर में जान है तब तक कांवड़ लेकर आता रहूं।
PunjabKesari
सावन के महीने में हरिद्वार अथवा गंगोत्री के पवित्र गंगाजल लाकर शिवजी पर चढाने की हिन्दू संस्कृति में बहुत पुरानी परम्परा है। लाखों की संख्या में शिव भक्त शरीर पर कष्ट उठाकर गांव -बस्ती , परिवार और देश की सुख -संपत्ति तथा वंश वृद्धि आदि की मन्नतें लेकर लोग हजारों वर्षों से कांवड़ लेकर आते हैं। यह परम्परा कब से चली आ रही है इसका सटीक समय बताना सम्भव नही है। 
PunjabKesari
पलवल के अतरचटा गांव निवासी गुरदयाल गर्ग का दावा है कि उनकी उम्र  88 साल सात महीने सात दिन हो चुकी है। पहले 12 बार वह गंगोत्री से कावड लाए थे अब पिछले पांच वर्षों से हरिद्वार से पवित्र गंगाजल लेकर कांवड़ ला रहे हैं। उनका कहना है कि जो भी कोई सच्चे दिल से भगवान का नाम लेता है भोले बाबा उनकी जरुर मदद करते हैं। 300 किलोमीटर दूर से गंगाजल लाकर अपनी आस्था और भगवान में विश्वास के चलते बड़ी हिम्मत दिखाई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static