खरीद शुरू न होने पर किसानों ने 4 घंटे बाधित रखा शाहाबाद-लाडवा रोड

punjabkesari.in Friday, Oct 02, 2020 - 10:26 AM (IST)

शाहाबाद मारकंडा : शाहाबाद में धान की सरकारी खरीद शुरू न होने पर भाकियू नेताओं एवं किसानों ने 4 घंटे तक शाहाबाद-लाडवा रोड बाधित रखा जिस कारण आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ा।  भाकियू प्रैस प्रवक्ता राकेश बैंस ने कहा कि उनकी मांग है कि किसान की धान 22 प्रतिशत तक की नमी वाली खरीदी जाए और धान का उठान ठेकेदार की बजाय राइस मिल मालिकों द्वारा किया जाए।  किसानों ने जमकर सरकार विरोधी नारेबाजी की। दूसरी ओर आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान स्वर्णजीत सिंह कालड़ा ने बताया कि हरियाणा प्रदेश अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन ने दो मांगे रखी थी, जिसमें 22 प्रतिशत नमी तक जीरी लेने और खरीदी गई जीरी का उठान ट्रांसपोर्टर के माध्यम से न करके आढ़तियों या मिलर के माध्यम से किया जाए।

इस पर मुख्यमंत्री ने जिला उपायुक्त के माध्यम से आढ़तियों को आश्वासन दिया है कि 24 घंटे के अंदर माल का उठान हो जाएगा तथा सरकार केवल 19 प्रतिशत तक की जीरी लेने की बात मानी है। उन्होंने कहा कि अगर संबंधित विभाग 24 घंटे में माल उठाने में विफल होता है तो आढ़ती स्वयं अपने संसाधनों से माल उठवाकर भेज सकता है। फिर भी यदि कोई परेशानी आई तो इस पर दोबारा विचार विमर्श किया जाएगा। किसान भाईयों की परेशानी को देखते हुए आढ़तियों ने सरकारी धान की खरीद का कार्य शुरू करने का निर्णय लिया है। 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा अभी तक सरकार ने कपास, सरसों व सूरजमुखी की खरीद आढ़तियों के माध्यम से करने के बारे में कोई स्पष्ट निर्णय नहीं दिया है। आढ़तियों ने अढाई प्रतिशत आढ़त देने के लिए कहा था लेकिन सरकार आढ़तियों को इस सरकारी खरीद प्रक्रिया से बाहर करने पर उतारू है। इसके लिए हिसार में 3 अक्तूबर को एक बैठक का आयोजन होगा, जिसमें आगामी रणनीति पर चर्चा की जाएगी। 

दूसरी ओर शाहाबाद के नोडल अधिकारी एवं तहसीलदार टी.आर. गौतम शाहाबाद लाडवा रोड पर धरने पर बैठे किसानों के बीच पहुंचे और किसानों को आश्वासन दिया कि 24 घंटे के भीतर खरीदे गए धान का उठान हो जाएगा तथा आढ़तियों व राइस मिलरों से बात हुई है जो आपसी सहमति से कार्य करने के लिए तैयार हो गए हैं और धान की सारी सरकारी खरीद सुचारू रूप से शुरू कर दी गई है, जिस पर किसानों ने धरना प्रदर्शन समाप्त कर दिया है। प्रदर्शनकारियों को शाहाबाद के पूर्व विधायक अनिल धंतौड़ी ने भी संबोधित किया और कहा कि आढ़तियों, मुनीमों व किसानों के संघर्ष में वह उनके साथ हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static