कोरोना से निपटने के लिए हरियाणा ने कसी कमर, मांडविया संग विज ने की बैठक, 27 को होगा मॉक ड्रिल

punjabkesari.in Friday, Dec 23, 2022 - 09:37 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री  अनिल विज ने कहा कि कोविड-19 के दोबारा से फैलने की आशंका के मद्देनजर राज्य में आगामी 27 दिसंबर को इस संबंध में एक मॉक ड्रिल की जाएगी।  इसके अलावा, राज्य की हर सुविधा में पिछली 3 कोरोना की लहरों को देखते हुए एक फ्लू कॉर्नर बनाया जाएगा ताकि संक्रमित मरीज को वहां पर रखा जा सके। इसी तरह, फ्लू, सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इंफेक्शन इत्यादि के मामलों का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जायेगा।

 

विज चंडीगढ़ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली से जुड़े केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कोविड के दोबारा से फैलने की आशंका के चलते इस अज्ञात दुश्मन से लड़ने के लिए समय पर सारे देश को सचेत किया है और सारी तैयारियां शुरू कर दी है। 

 

अपने स्तर पर विभाग के अधिकारियों को विभिन्न निर्देश जारी किए- विज

 

उन्होंने कहा कि हरियाणा में हमने अपने स्तर पर भी विभाग के अधिकारियों को विभिन्न अन्य निर्देश भी जारी किए हैं जिसके तहत मेडिकल एजुकेशन, स्वास्थ्य और संबंधित अन्य विभागों के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पिछली 3 कोरोना की लहरों को देखते हुए हर सुविधा के अंदर एक फ्लू कॉर्नर बनाया जाए ताकि जो संक्रमित मरीज हो, उन्हें वहां पर रखा जा सके। इसके अलावा, इस दौरान जो भी फ्लू के मामले आएंगे, उन सबका आरटी पीसीआर किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इंफेक्शन के मामलों का भी आरटी पीसीआर टेस्ट किया जायेगा। उन्होंने कहा आज के बाद जो भी जो मामले आएंगे उन सबका आरटी पीसीआर टेस्ट किया जाएगा। 

 

हरियाणा के 22 जिलों में चलाई जा रही 26 आरटी पीसीआर प्रयोगशाला - विज

 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त मात्रा में आरटी पीसीआर प्रयोगशाला हैं और हमने हर जिले में आरटी पीसीआर प्रयोगशाला स्थापित की हुई है। विज ने कहा कि हमारे हरियाणा में 22 जिले हैं लेकिन हमारे पास 26 आरटी पीसीआर प्रयोगशाला संचालित है ताकि टेस्ट कराने के लिए लोगों को दूर भटकना ना पड़े। श्री विज ने कहा कि जितना भी मेडिकल स्टाफ है उन सब को आज से मास्क और दस्ताने डालने के आदेश जारी कर दिए गए हैं और हर परिस्थिति में उनको इन चीजों का इस्तेमाल करना है।

 

टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट और वैक्सीन के फार्मूले पर प्रदेश में होगा काम

 

उन्होंने कहा कि हमने जीनोम सीक्वेंसिंग करवाने के लिए सभी अधिकारीयों को आदेश दे दिए हैं और हम टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट और वैक्सीन को फॉलो कर रहे हैं। हरियाणा में लोगों को वैक्सिनेट अच्छी तरह से किया गया है, लेकिन पहली वैक्सीन की डोज 103 प्रतिशत लगाई गई है और दूसरी डोज 86 प्रतिशत लगाई गई है और प्रिकॉशन डोज जो हमारी 10 प्रतिशत लगाई गई है। उन्होंने कहा कि जब कोविड खत्म हो गया था तो लोगों ने प्रिकॉशन डोज लगवाना कम कर दिया था, अब हम वैक्सीनेशन पर बल देंगे और सभी श्रेणियों को वैक्सीनेट करने पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए हमें वैक्सीन की जरूरत होगी। 

 

स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीनेशन पर जोर देने की कही बात

 

उन्होंने कहा कि हमारे पास लगभग 1 लाख 40 हजार वैक्सीन है जिसमें से 1 लाख 39 हजार कोवैक्सिन की वैक्सीन है जबकि कोविशिल्ड केवल 750 है इसलिए हमें कोविशिल्ड वैक्सीन की  जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि हमें वैक्सीनेशन को दोबारा से शुरू करने के लिए और प्रिकॉशन डोज देने के लिए कम से कम 2 लाख कोविशिल्ड की वैक्सीन चाहिए।  इसके अलावा, समय-समय पर केंद्र सरकार और आपके द्वारा जो निर्देश दिए जाएंगे, उनका पालन हरियाणा में किया जायेगा। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)         


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static