कोरोना मुक्त होने की दिशा में बढ़ रहा हरियाणा, अब एक्टिव केसों की संख्या मात्र 187

punjabkesari.in Sunday, Sep 12, 2021 - 08:25 AM (IST)

चंडीगढ़ (संजय अरोड़ा) : हरियाणा अब कोरोना मुक्त होने की दिशा में तेजी से बढ़ रहा है। हरियाणा में कोरोना के एक्टिव केस अब मात्र 187 ही रह गए हैं, जबकि कोरोना का रिकवरी रेट 98.67 फीसदी तक पहुंच गया है। यह राहत भरा आंकड़ा ही है कि हरियाणा के 4 जिले सिरसा, नूंह,पलवल व महेंद्रगढ़ अब पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो गए हैं। अब कोरोना की रफ्तार कम पडऩे के बाद कामकाज सामान्य होने के साथ ही लोगों को भी काफी राहत मिली है।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि कोरोना का पहला केस पिछले साल 17 मार्च को सामने आया था। जून माह के बाद तो कोरोना ने ऐसी रफ्तार पकड़ी कि पिछले वर्ष सितम्बर के महीने तक कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या सवा लाख को पार कर गई जबकि रिकवरी रेट केवल 53.86 प्रतिशत था।  30 सितम्बर को एक्टिव केस 1,28,588 हो गए और रिकवरी रेट भी 87.77 प्रतिशत तक हो गया। अक्तूबर और नवम्बर में तो कोरोना का ग्राफ काफी नीचे चला गया, जबकि इसी वर्ष जनवरी में कोरोना का ग्राफ नीचे जाने लगा। इस वर्ष फरवरी में तो कोरोना का रिकवरी रेट 99 प्रतिशत तक हो गया थी।

मार्च माह से कोरोना ने पकड़ी थी रफ्तार
इस वर्ष मार्च माह के बाद कोरोना ने फिर से रफ्तार पकड़ी और एक बार फिर से कोरोना के एक्टिव केस बढऩे लगे।  कोरोना का ग्राफ अप्रैल और मई के महीने में तेजी से ऊपर आना शुरू हुआ। स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार 1 अप्रैल को कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 10,362 थी और रिकवरी रेट 95.37 प्रतिशत था। 30 अप्रैल तक कोरोना के एक्टिव केस 97,562 हो गए जबकि रिकवरी रेट 78 प्रतिशत रह गया। 

PunjabKesari

इस तरह से रिकवरी रेट में करीब 17 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई जबकि अप्रैल के तीस दिनों में ही 87,200 नए केस सामने आए। इसी प्रकार से एक मई को कोरोना के 13588 केस सामने आए थे जबकि 21 मई को कोरोना के 5 हजार मामले ही सामने आए। मई माह में हरियाणा में कोरोना के 26 हजार नए मामले सामने आए। जून माह के बाद कोरोना की रफ्तार कम होने लगी और अब कोरोना के एक्टिव केस महज  187 रह गए हैं। यह एक राहत भरा आंकड़ा रहा। 

खट्टर ने संभाली थी कमान
हरियाणा में अप्रैल और मई माह में कोरोना की दूसरी लहर के बीच स्थिति बड़ी चिंताजनक हो गई थी। मई में कोरोना के केस 1 लाख से अधिक हो गए थे। ऐसे में ऑक्सीजन से लेकर अस्पतालों में तमाम तरह की सुविधाओं की दरकार थी। कोरोना को लेकर पैदा हुई इस स्थिति में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर खुद मैदान में उतरे और हरियाणा के हिसार, पानीपत, सिरसा, गुरुग्राम सहित अनेक शहरों में अस्थायी अस्पताल बनाए गए। ऑक्सीजन का कोटा बढ़वाया गया और हवाई व रेल मार्ग के जरिए ऑक्सीजन मंगवाई गई। एक योजनाबद्ध तरीके से स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाए गए सार्थक अभियान के बाद ही स्थिति में सुधार आया। मई महीने में सरकार की ओर से गांवों में टैस्टिंग की रफ्तार को तेज किया गया। इसके लिए 8 हजार टीमों का गठन किया। इन 8 हजार टीमों ने राज्य के सात हजार से अधिक गांवों के करीब साढ़े 25 लाख घरों में अपनी पहुंच बनाई।

PunjabKesari

तेज गति से जारी है वैक्सीनेशन 
अब स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार को जारी कोरोना बुलेटिन के अनुसार हरियाणा में शनिवार को कोरोना के 14 नए केस आए और 40 मरीज रिकवर हुए । अब राज्य में कोरोना के कुल एक्टिव केस मात्र 187 ही हैं। अब तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल 1 करोड़ 19 लाख  80,291सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 7 लाख 70 हजार 640 पॉजीटिव केस सामने आए हैं। पॉजीटिव मामलों में से 7 लाख 60 हजार 423 लोग ठीक भी हो चुके हैं। खास पहलू यह है कि विभाग की ओर से वैक्सिनेशन का काम भी तेज गति से जारी है। अभी तक कुल 1 करोड़ 82 लाख 09,980 लोगों का वैक्सिनेशन हो चुका है। अकेले शनिवार को ही 1 लाख 40 हजार 22 लोगों का वैक्सिनेशन किया गया।

गुरुग्राम में अभी भी सबसे अधिक केस
हरियाणा में कोरोना का पहला केस गुरुग्राम में सामने आया और तभी से गुरुग्राम ही ऐसा जिला है जहां तब से लेकर आज तक सबसे अधिक एक्टिव केस हैं। पूरे प्रदेश में कोरोना के 187 एक्टिव केस हैं। इनमें से अकेले गुरुग्राम में 65 मामले हैं।     
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static