हाईवे पर लगे हाई स्पीड सैंसरों से कटेगा टोल, चल रहा मल्टीलेन फ्री फ्लो टैक्निक का ट्रायल

punjabkesari.in Saturday, Apr 10, 2021 - 11:47 AM (IST)

घरौंडा : नैशनल हाइवे पर लगे टोल बैरियर वाहनों की स्पीड में बाधा नहीं बनेंगे। पानीपत-अम्बाला-अमृतसर हाइवे पर मल्टीलेन फ्री फ्लो टैक्निक का ट्रायल चल रहा है। ट्रायल के लिए हाईवे के चिन्हित स्थानों पर आई.डी. रीडर्स व कैमरे लगाये जा रहे है। इस तकनीक में बिना रुके वाहन पर लगे फास्टैग से आटोमैटिक टोल भुगतान होगा। दो माह से मल्टीलेन फ्री फ्लो तकनीक की टैस्टिग की जा रही है और जल्द ही राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स एकत्रीकरण की यह अत्याधुनिक तकनीक लागू हो जाएगी।

शुक्रवार को नैशनल हाइवे के प्रोजैक्ट निदेशक वीरेंद्र सिंह, जी.एम. आई.टी. एन.एच.आई. विकास मल्होत्रा व भानु प्रताप एन.एच-44 पर पी.डब्ल्यू.डी. रैस्ट हाऊस के सामने लगाये गए मल्टीलेन फ्री फ्लो टैक्निक के रीडर्स का निरिक्षण करने पहुंचे। यह लगे आई.डी. रीडर्स के आंकड़ो का मिलान टोल प्लाजा के आंकड़ो से किया जायेगा। इन आंकड़ों के जरिये हाइवे पर हाई स्पीड से गुजरने वाले वाहनों पर लगे फास्टैग रीङ्क्षडग की एक्यूरेसी परखी जाएगी। मल्टीलेन फ्री फ्लो तकनीक की टैस्टिंग के बाद सडको पर लगे टोल बैरियर हटा दिए जायेंगे और टोल टैक्स कलैक्शन आटोमैटिक होना शुरू होगा। मेट्रो इन्फोसिस कम्पनी मल्टीलेन फ्री फ्लो ट्रायल टेक्निक के ट्रायल और टैस्टिंग का कार्य कर रही है।

हाईस्पीड पर भी फास्टैग होगा डिटैक्ट 
हाइवे के टोल प्लाजा पर लगे सेंसर केवल पचास किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तक के वाहनों के टैग रीड कर सकते है। मल्टीलेन फ्री फ्लो तकनीक में प्रयोग किये गए उच्च सैंसटिव रीडर्स लगाए गए हैं जोकि 150 की स्पीड पर भी वाहन का फास्टैग डिटैक्ट करेंगे। ऐसे एक प्वॉइंट पर सड़क के ऊपर आर.ए.एफ. रीडर्स व ए.एन.पी.आर कैमरे लगाए गए है। तीन लेन की सड़क पर 7 रीडर्स, 3 कैमरे व 2 लेजर डिटैक्टर लगे हैं। आर.ए.एफ. रीडर फास्टैग को रीड करने का कार्य करेगा और कैमरा गाड़ी का नम्बर कैप्चर करेगा। वहीं दोनों लेजर डिटैक्टर के जरिये हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट को डिटैक्ट की जाएगी। इन सभी उपकरणों से गाडियों की संख्या, टैग युक्त गाडिय़ों के आंकड़े और टोल टैक्स की राशि आई.एच.एम.सी.एल. के सर्वर पर ऑन लाइन भेजी जाएगी।

बिना टोल भुगतान के संभव नहीं होगा सफर 
मल्टीलेन फ्री फ्लो तकनीक लागू होने के बाद हाइवे का सफर बिना टोल भुगतान के सम्भव नहीं होगा। हाईवे अथॉरिटी एंट्री व एग्जिट प्वॉइंट निर्धारित करेगी और सड़क पर कोई अवैध कट नहीं होगा। हाइवे से गुजरने वाले वाहन का फ़ास्टैग ब्लैक लिस्ट या उसमे बैलंस नहीं होने की सूरत में वाहन मालिक से जुर्माना भी वसूला जा सकता है। हालांकि टोल भुगतान की नई तकनीक में वाहन चालको को केवल उतना ही टोल देना पड़ेगा जितना किलोमीटर उन्हें सड़क का प्रयोग किया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें)

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static