आई.टी.आई. पासआऊट नए उद्यमियों को सम्मानित करेगी सरकार : मूलचंद शर्मा

punjabkesari.in Sunday, Apr 18, 2021 - 08:48 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने युवाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के मकसद से प्रदेश में स्थित सरकारी और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों से आई.टी.आई. कोर्स पास करने के बाद उद्यमी बनने वाले उम्मीदवारों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इस योजना का मकसद हरियाणा राज्य की आई.टी.आई. से पास युवाओं को नौकरी तलाशने की बजाय अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

प्रदेश के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि इसके लिए एक नई योजना को स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के तहत जिला स्तर पर तीन श्रेष्ठ उद्यमियों को ‘उद्यमी अवॉर्ड’ तथा क्रमश: 10000, 7500 और 5000 रुपए का नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्यातिथि द्वारा प्रदान किया जाएगा। मंत्री ने बताया कि जिला स्तर के इन सभी 66 ‘उद्यमी अवॉर्ड’ विजेताओं में से तीन उद्यमियों को हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाले उम्मीदवारों को क्रमश: 50000 रुपए, 40000 रुपए और 30000 रुपए का राज्य स्तरीय नकद पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अवॉर्ड के लिए केवल उन्हीं उद्यमियों पर विचार किया जाएगा, जिन्होंने उसी ट्रेड या सैक्टर में अपना कारोबार अथवा उद्यम शुरू किया हो, जिससे उन्होंने आई.टी.आई. पास की है। मूलचंद शर्मा ने बताया कि इस पुरस्कार हेतु आवेदन आमंत्रित करने के लिए विभाग द्वारा हर साल अक्तूबर माह में विज्ञापन जारी किया जाएगा। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static