करनाल में नगर निगम की बड़ी कार्रवाई, अवैध 12 डेयरियों को किया गया सील

7/8/2020 1:32:19 PM

करनाल(के.सी.आर्य): करनाल में रिहायशी इलाकों से डेयरी शिफ्ट करने वाले करीब 20 साल पुराने प्रोजेक्ट में नगर निगम ने बड़ी कार्रवाई की है। निगम की टीम ने एक साथ 12 डेयरियों को सील करते हुए 15 पशुओं को भी कब्जे में लिया है। यह कार्रवाई लाइन पार इलाके में हुई। निगम के ज्वाइंट कमिश्नर गगनदीप सिंह के नेतृत्व में पुलिस फोर्स के साथ पहुंची टीम ने कार्रवाई को अंजाम दिया।

कल करीब 11 बजे नगर निगम की टीम प्रेम नगर क्षेत्र में पहुंची। इसके बाद राम नगर और शांति नगर में डेयरियां सील की गईं। यह कार्रवाई उन डेयरी संचालकों के खिलाफ हुई, जिनका पिंगली में डेयरी के लिए ड्रा निकला हुआ है, लेकिन अभी तक उन्होंने प्लाटों की अलॉटमेंट से लेकर धरोहर राशि और 20 प्रतिशत राशि की किश्त जमा नहीं कराई। ज्वाइंट कमिश्नर ने बताया कि इस बाबत कई बार नोटिस भी जारी किए गए, लेकिन डेयरी संचालकों ने अनदेखी की। इसके बाद अंतिम चेतावनी देकर डेयरियां सील करने की कार्रवाई की गई। कब्जे में लिये गये पशुओं में 2 गाय और 13 भैंस शामिल हैं। इन पशुओं को छुड़वाने के लिए डेयरी मालिकों को पांच हजार रुपये प्रति पशु जुर्माना देना होगा।  

जब्त किए गए पशु प्रेम नगर स्थित सामुदायिक केंद्र में रखे गए हैं, उनके चारे व पानी की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा की दृष्टि से होमगार्ड के जवानों को भी लगाया गया है, जो 24 घंटे ड्यूटी पर रहेंगे। पशु पालन विभाग के डॉक्टरों की ड्यूटी, पशुओं के स्वास्थ्य की जांच के लिए रहेगी। जब्त किए गए सभी पशुओं पर टैग लगाए गए हैं, ताकि उनकी पहचान सुरक्षित रहे। वहीं टीम ने प्रेगनेंट पशुओं को जब्त नहीं किया है।  


Isha

Related News