अब कम पड़ेगी बिजली बिल की मार, मीटर रीडिंग में होगा नए डिवाइस का इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Oct 02, 2017 - 04:22 PM (IST)

सिरसा(सतनाम सिंह): गलत मीटर रीडिंग की वजह से बिजली के बिलों में आ रही समस्या का समाधान बिजली निगम ने निकाल लिया है। अब सिरसा में बिजली निगम की ओर से इलेक्ट्रॉनिक मीटरों के साथ  'वायर प्रॉब डिवाइस' लगाया जाएगा। मीटर रीडर इस डिवाइस से अपनी मशीन को जोड़ेगा और मीटर की खपत सर्वर से सीधे कंप्यूटर पर पहुंच जाएगी। जिसके आधार पर बिल का निर्धारण होगा। इस सिस्टम के तहत मीटर रीडर को हरेक उपभोक्ता के घर पर जाना होगा और मीटर के साथ डिवाइस जोड़कर ही रीडिंग लेनी होगी। निगम के इस कदम से उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी और उन्हें अब असल खपत का ही बिल प्राप्त होगा। सिरसा में इस नई तकनीक की शुरुआत कर दी गई है। विभाग को अक्सर शिकायतें मिलती थी की मीटर रीडर बिना रीडिंग लिए बिल बनाकर भेज देते थे जिस वजह से उपभोक्ताओं को ज्यादा बिल भरना पड़ता था।
PunjabKesari
बिजली निगम सिरसा के अधीक्षण अभियंता पीके चौहान ने बताया कि मीटर रीडिंग में पारदर्शिता लाने के लिए इस तकनीक की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि जहां इलेक्ट्रॉनिक मीटरों में प्रो वायर लगी है। वहां अब इसी पद्धति से रीडिंग ली जाएगी। शीघ्र ही तमाम मीटरों को इस तकनीक से जोड़ा जाएगा। वायर प्रोब सिस्टम शुरू होने से शहर में 50 हजार के आस-पास उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। मीटर ऊंचा होने, शीशा साफ होने जैसे बहाने नहीं चल पाएंगे। असल खपत का ही बिल आने पर निगम को असल लाइन लॉस का भी सटीक पता चल पाएगा। इसके लिए बिजली निगम की ओर से मैकेनिकल मीटर हटाकर इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगाए जा रहे हैं। अधिकांश क्षेत्रों में मीटर बदले जा चुके हैं। चूंकि प्रोब वायर सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक मीटरों पर ही काम करता है इसलिए निगम द्वारा मैकेनिकल मीटरों को बदलने के अभियान को भी तेज किया जाएगा।

​पी.के. चौहान ने माना कि पहले मीटर रीडर अपनी मनमर्जी से रीडिंग लिखकर बिल बना दिया करते थे। कई जगह उपभोक्ताओं और मीटर रीडर की मिलीभगत के चलते रीडिंग कम दिखाकर बिल बनाए जाते थे। इस तकनीत के बाद अब वो समस्या खत्म हो जाएगी।

बिजली उपभोक्ताता रवि कुमार ने बताया कि मीटर रीडिंग वाले कभी आते हैं तो कभी नहीं आते जिससे उनको सही बिल नहीं मिलता। अब निगम द्वारा नए सिस्टम के तहत उन्हें लाभ मिलेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static