हरियाणा में शादी के दिन दुल्हा-दुल्हन ने खाई अनोखी कसम, नई पहल शुरू कर पेश की मिसाल

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 12:18 PM (IST)

चरखी दादरी (पुनीत) : शादी में फेरे लेते वक्त जीने-मरने की कसमें तो सब खाते हैं। इन दिनों कुछ लोग कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए आठवां फेरा भी ले रहे हैं। मगर चरखी दादरी जिले में एक जोड़े ने अपनी शादी के समय फेरा लेने के दौरान नई पहल शुरू करके मिसाल पेश की है। बीए पास युवती कोमल व एलएलबी कर रहे आयुष सांगवान ने चरखी दादरी की एक वाटिका में आयोजित शादी समारोह में फेरों पर ही मतदान करने की शपथ ली। साथ ही शादी में पहुंचे नाते-रिश्तेदारों को भी मतदान करने का संकल्प दिलाया।

PunjabKesari

बता दें कि गांव बादल के पूर्व सरपंच सुमेर का बेटा आशुष सांगवान अपनी दुल्हन के साथ फेरों के समय एक साथ जीने-मरने की कसमें खा रहे थे। अचानक दोनों ने मतदान के महत्व के बारे में बताना शुरू कर दिया। एक बार तो सबको अजीब लगा, मगर फिर सब लोगों ने इस पहल को सुभाशिष दिया। दुल्हन कोमल ने कहा कि सब लोग वचन दो कि सब वोट डालने जाओगे। इतना ही नहीं नवविवाहित जोड़े ने मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने का बीड़ा उठाने की भी बात कही। इसके साथ ही वहां पर उपस्थित लोगों को भी सामाजिक कार्यकर्ता संजय रामफल की अगुवाई में मतदान करने की शपथ दिलाई।

PunjabKesari

दूल्हे और दुल्हन ने लिया ऐसा संकल्प, जो बन गया मिसाल

वहीं दुल्हन कोमल और दुल्हे आयुष ने कहा कि कुछ लोग मत का प्रयोग नहीं करते। इसलिए उन्होंने मन में ठानी कि क्यों न वे शादी समारोह में आए लोगों को अधिक से अधिक मत का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। विवाह समारोह में जैसे ही सात फेरे लेने का समय आया, तभी दूल्हे और दुल्हन ने ऐसा संकल्प लिया जो मिसाल बन गया। दूल्हा और दुल्हन के द्वारा ली गई इस शपथ का हर किसी ने सम्मान किया। सामाजिक कार्यकर्ता संजय रामफल ने एक सराहनीय पहल करके नव दंपति को और विवाह में आए मौजूद लोगों को वोटो के प्रति शपथ दिलाई। कहा कि जिस प्रकार विवाह को हम एक पर्व के रूप में मनाते हैं उसी प्रकार हमें हमें अपना वोट डालकर महापर्व मनाना चाहिए।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static