नहीं रहा ''मिस्टर माऊंटेनियर'' नीतिश, उत्तरकाशी में ट्रेनिंग दौरान बर्फ में दबने से मौत

punjabkesari.in Sunday, Oct 09, 2022 - 11:21 AM (IST)

सोनीपत (ब्यूरो) : 'मिस्टर माऊंटेनियर' के नाम से दुनियाभर में प्रसिद्ध हो चुके सोनीपत के 22 साल के युवा नीतिश दहिया का उत्तरकाशी में ट्रेनिंग दौरान आए एवलांच में फंसने से निधन हो गया। नीतिश दहिया इसी साल 6 माह के भीतर दुनिया की तीन बड़ी पर्वत चोटियों को फतह करने के बाद से चर्चा में आए थे। खास बात यह है कि नीतिश ने यह कारनामा विपरीत परिस्थितयों में कर दिखाया था, क्योंकि न केवल नीतिश की आर्थिक हालात बेहद खराब थी बल्कि वह पर्वतारोहण से ठीक पहले बीमार भी हो गया था। भटिण्डू, खरखौदा के रहने वाले नीतिश दहिया ने पिछले दिनों पर्वतारोहण के क्षेत्र में नया इतिहास रचा था।

बताया जा रहा है कि मात्र 6 माह के अंतराल में नीतिश ने दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माऊंट एवरेस्ट, यूरोप की सबसे ऊंची पर्वत चोटी एलबुश व अफ्रीका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी कीलीमंजारो पर सफल चढ़ाई कर तिरंगा फहराया था। कीलीमंजारो पर तो लगातार दो बार चढ़ाई कर नीतिश ने रिकॉर्ड कायम किया था। इसके बाद खरखौदा में हुए शानदार समारोह में उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नीतिश दहिया को सरकारी नौकरी व 5 लाख रुपए नकद पुरस्कार देने की घोषणा की थी।

वहीं, एस. आर. एम. यूनिवर्सिटी ने 100 प्रतिशत स्कॉलरशिप पर नीतिश का दाखिला किया था। अब नीतिश पिछले दिनों नेहरू माऊंटेनियरिंग इंस्टीच्यूट उत्तराखंड में अपनी एडवांस ट्रेनिंग को पूरी करने के लिए गया था। 24 सितम्बर को फोन के माध्यम से उसने परिजनों को सूचना दी थी कि इंस्टीच्यूट की तरफ से वह ट्रेनिंग के लिए अपने ग्रुप के साथ उत्तरकाशी की एक चोटी पर जा रहा है। इसलिए नैटवर्क न होने के कारण सम्पर्क होना मुश्किल है। इसके बाद 4 अक्तूबर को नीतिश से कुछ मिनट के लिए बात हुई। थी, जिसमें उसने बताया था कि वह बिल्कुल ठीक है और 9 अक्तूबर को वह चोटी से नीचे आ जाएगा, लेकिन इसी बीच उत्तरकाशी में आए तेज एवलांच के बाद से नीतिश लापता हो गया और 3 दिन बाद 7 अक्तूबर को उसका शव बर्फ में दबा मिला। एक इंटरव्यू में नीतिश ने कहा था कि उसकी अंतिम इच्छा है कि मरने के बाद उसका शरीर एक सैनिक की तरह तिरंगे में लिपटकर उसके घर लाया जाए। वह अपने देश के गौरव के कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी कर रहा था।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static