हरियाणा में पंच-सरपंच मतदान: दोपहर 2 बजे तक 53% वोटिंग, पंचकूला सबसे आगे

punjabkesari.in Wednesday, Nov 02, 2022 - 03:07 PM (IST)

डेस्क : हरियाणा में पंचायत चुनाव के पहले चरण में आज पंच-सरपंच चुनाव के लिए सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। दोपहर 2 बजे तक नौ जिलों में 53.0 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं। पंचकूला जिला वोटिंग में छह घंटे बाद सबसे आगे हो गया है। यहां 60.6 फीसदी लोग वोट डाल चुके हैं।

वहीं नूंह जिले चांदड़ाका गांव के बूथ नंबर 65 पर मतदान के दौरान जमकर पत्थर चले। इस दौरान फायरिंग भी हुई। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है। जिले के एसपी व डीसी सहित भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गए हैं। कुछ देर के लिए मतदान रुका था लेकिन अब जिला प्रशासन की मौजूदगी में मतदान दोबारा से शुरू हो गया है।

बताया जा रहा है कि सरपंच के 2607 पदों के लिए ईबीएम और 25,968 पंचों के लिए बैलेट पेपर से मतदान हो रहा है। पहले चरण में भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर शामिल हैं। सरपंच के 2607 पदों पर EVM से मतदान होगा। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से 3010 ईबीएम की व्यवस्था की गई है। 

वहीं रात को नारनौल में गांव टहला में मतदान से पूर्व की रात को सरपंच समर्पित दो गुटों में भिड़ंत हो गई। दोनों समर्थकों ने एक दूसरे की गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए। जिसके चलते गांव में भारी तनाव हो गया। वहां मौजूद पोलिंग पार्टियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। जिसके बाद इलाके में पुलिस तैनात कर दी गई है। 

राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि पंच और सरपंच पद के मतदान के नतीजे चुनाव के बाद ही परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। पहले चरण के पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद समिति सदस्यों का मतदान 30 अक्तूबर को संपन्न हो चुका है। इन चुनाव नतीजे 22 जिलों में पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों के चुनाव संपन्न होने के बाद 27 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पहले चरण के मतदान में नौ जिलों के 49 लाख 67 हजार 92 मतदाता अपने मतदान का प्रयोग कर रहे हैं। इन नौ जिलों में 6019 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं जिनमें 2607 सरपंच और 25,968 पंच चुनने के लिए मतदान किया जा रहा है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static