पानीपत में खुला पासपोर्ट सेवा केन्द्र, एक दिन में होंगे 50 रजिस्ट्रेशन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2018 - 06:56 PM (IST)

पानीपत(अनिल कुमार): पानीपत औद्योगिक नगरी के वासियों को एक बहुत बड़ी सौगात मिली है। यहां से व्यापारी वर्ग व्यापार के सिलसिले में विदेशों के दौरे भी करता है। इसलिए पानीपत में पासपोर्ट सेवा केन्द्र के शुरू होने से स्थानीय लोगों को इसका निश्चित तौर पर लाभ मिलेगा। परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार ने रिबन काटकर पासपोर्ट सेवा केन्द्र का उदघाटन किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। 

PunjabKesari

परिवहन, आवास एवं कारागार मंत्री कृष्णलाल पंवार ने कहा कि पानीपत हैण्डलूम का हब है और यहां से सरकार को करोड़ों का राजस्व प्राप्त होता है। विदेशों में व्यापारिक आदान-प्रदान भी व्यापक तौर पर होता है, इससे व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि पहले पासपोर्ट चण्डीगढ़ और अम्बाला में जाकर बनवाना पड़ता था, जिससे लोगों को भारी दिक्कतें होती थी। अब यहां सारी प्रक्रिया ऑन लाईन होगी जिससे लोगों के पैसे और समय दोनों की बचत होगी। 

PunjabKesari

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी शिवास कविराज ने बताया कि आवेदकों को पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जिसके बाद मोबाईल पर रजिस्ट्रेशन की तिथि प्राप्त हो जाएगी। उस तिथि को उपभोक्ता को अपना आधार कार्ड, दसवीं कक्षा की अंकतालिका, राशन कार्ड, मतदाता कार्ड और ड्राईविंग लाईसैंस लेकर आना होगा।

अधिकारी शिवास ने बताया कि वर्तमान में 28 फरवरी तक की रजिस्ट्रेशन हो चुकी है। एक दिन में 50 पासपोर्ट बनाए जाएंगे। यह एक ट्रेवल डोक्यूमैंट ही नहीं, बल्कि पहचान का भी बहुत बड़ा दस्तावेज है। विदेशों में पढ़ाई करने वाले बच्चों और बतौर टुरिस्टों को भी उन्हें बहुत फायदा होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static