मनु भाकर को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार न मिलने पर भड़के पिता, मंत्रालय पर लगाए गंभीर आरोप

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 06:23 PM (IST)

चरखी दादरी (नरेन्द्र)-  अंतरराष्ट्रीय शूटर मनु भाकर का प्रधानमंत्री बाल शक्ति पुरस्कार के चयन नहीं होने पर उसके पिता रामकिशन भाकर ने नाराजगी जताई है। सोशल मीडिया  पर अपना दर्द बयां करते हुए मनु के पिता ने कहा है कि एक साल में 22 मेडल लेने वाले खिलाड़ी को चयन मामले में इग्नोर किया गया, जबकि मंत्रालय में रिश्तेदारों के बच्चों को पुरस्कार के लिए चयन कर लिया गया। उन्होंने सरकार के पारदर्शिता पर भी सवाल उठाए हैं।


PunjabKesari

बता दें कि इस साल भारतीय बाल कल्याण परिषद (आईसीडब्ल्यू) ने असाधारण बहादुरी के लिए दिए जाने वाले पुरस्कारों के लिए 26 बच्चों को चुना, जिनमें हरियाणा से 6 खिलाड़ी शामिल हैं।अंतरराष्ट्रीय महिला शूटर मनु भाकर के पिता रामकिशन भाकर ने पुरस्कार की चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और राष्ट्रपति को ट्वीट कर अपनी नाराजगी जाहिर की।
मनु भाकर ने 1 साल में जीते 22 पदक, फिर भी प्रधानमंत्री बाल शक्ति पुरस्कार के लिए नहीं हुआ चयन

महिला शूटर के पिता का कहना है कि मनु ने पुरस्कार के लिए समय से आवेदन किया था और वह सभी नॉर्मस को पूरा करती हैं। पिछले एक साल के दौरन मनु ने 9 नेशनल और 12 इंटरनेशनल पदक प्राप्त कर देश का नाम अंतरराष्ट्रीय पटल पर चमकाया है।रामकिशन भाकर ने बताया कि एक साल में 21 पदक जीतने के बाद भी पुरस्कार के लिए चयन न होना समझ से परे हैं, क्योंकि मंत्रालय ने अपने रिश्तेदारों के बच्चों के नाम इस पुरस्कार के लिए शामिल किए गए हैं। यह परदर्शिता कैसे हुई जो भेदभाव किया जा रहा है।  उन्होंने महिला एवं बाल विकास मंत्री कार्यालय में कई बार इस संबंध में संपर्क भी किया लेकिन कोई सकारात्मक जवाब नहीं मिला।


चयन प्रक्रिया से नहीं संतुष्टउन्होंने कहा कि चयन प्रक्रिया से वो कतई संतुष्ट नहीं है। तीन साल के कैरियर में मन्नु ने 60 पदक नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर जीते हैं। प्रधानमंत्री बाल शक्ति पुरस्कार के लिए नेशनल स्तर पर गोल्ड और आयु 18 वर्ष से कम होना जरूरी है और इन मानकों को मनु पूरा कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static