सोनीपत फैक्ट्री की दूसरी मंजिल बनी मौत का घर, सुलगती मिली एक अौर डैड बॉडी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 20, 2018 - 10:29 AM (IST)

सोनीपत(पवन राठी): सोनीपत में राई पेंट फैक्टरी में 36 घंटे बाद भी आग की लपटें शांत नहीं हुई। फैक्टरी से धुआं लगातार निकल रहा है। पुलिस के सर्च ऑपे्रशन में बीती दोपहर बाद फैक्टरी नम्बर 292 की दूसरी मंजिल में सीढ़ियों के नीचे एक डैड बॉडी धधकती हुई मिली। शव बुरी तरह जल चुका था। हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि एक डैड बॉडी और अंदर मिल सकती है। बहरहाल, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर सिविल अस्पताल भिजवा दिया है।  इस पूरे मामले के प्रसाशन ने जांच के आदेश दिए और फैक्ट्री मालिक समेत 6 के खिलाफ लापरवाही का केस दर्ज कर लिया है।

उल्लेखनीय है कि रविवार की सुबह ने राई औद्योगिक एरिया में आग का तांडव मचा दिया। आग का तांडव इतना जबरदस्त था कि 2 अन्य फैक्टरी इसकी चपेट में आ गई। आग की लपटों से 4 की मौत हो चुकी है, जबकि एक अभी भी लापता है। एस.एच.ओ. राई के नेतृत्व में दोपहर बाद सर्च अभियान चलाया गया। सर्च अभियान के दौरान जब अंदर जाकर देखा तो पुलिस भी चकित रह गई, क्योंकि आग की लपटें अभी शांत नहीं हुई थीं। सामान से अभी भी धुआं निकल रहा था। सर्च ऑपे्रशन के दौरान पुलिस ने दूसरी मंजिल से गत्तों के नीचे से एक जलता हुआ कंकाल निकाला। कयास लगाए जा रहे है कि यह डैड बॉडी बिहार के रणधीर की हो सकती है, क्योंकि उन्होंने बताया था कि वह दूसरी मंजिल पर ही रहता था। हालांकि अभी एक व्यक्ति और लापता बताया जा रहा है। आशंका है वह पीछे की तरफ  टूटे हिस्से में हो सकता है। बहरहाल पुलिस जांच कर रही है।

नहीं पहुंचा कोई बड़ा अधिकारी, कई सवाल उठे 
अचरज की बात है कि आगजनी के बड़े हादसे में 4 मजदूर अपनी जान गंवा चुके हैं और एक अभी लापता है लेकिन दूसरे दिन भी डी.सी., एस.पी., ए.डी.सी., एस.डी.एम. या सी.टी.एम. स्तर का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। इसे अधिकारियों को घोर संवेदनहीनता ही कहा जाएगा कि अपनों को खो चुके मजदूरों को ढांढस बंधाने तक का समय अधिकारियों के पास नहीं है। केवल तहसीलदार व एस.एच.ओ. स्तर के अधिकारी ही मौके पर पहुंचे हैं। अधिकारियों के इस व्यवहार पर चौतरफा सवाल उठ रहे हैं। 

डरे सहमे हैं मजदूर
आसपास की कम्पनियों में कार्य करने वाले मजदूर भयभीत हैं, जब भी वह कम्पनी के सामने से निकलते हैं तो हर कोई खड़ा होकर दर्दनाक मंजर देखकर सहम उठता है।

2 भाई लापता
ब्रजनंदन ने बताया कि सीतापुर निवासी अमित व सुमित इसी कम्पनी में नौकरी करते थे लेकिन उनका कही भी सुराग नहीं है। उसे लगता है कि उसके दोनों भाई कम्पनी में जिंदा जल गए हैं। 

श्रम विभाग पर लगाए गंभीर आरोप
सर्व कर्मचारी संघ के नेता आनंद शर्मा ने मौके पर पहुंच स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने दिनभर स्थिति के बारे में जाना, ताकि दोबारा हादसा घटित न हो सके। इसके लिए उन्होंने औद्योगिक एरिया के कर्मचारियों को भी एकत्रित किया है। इस दौरान श्रम विभाग पर गंभीर आरोप लगाए गए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static