सर्वश्रेष्ठ विधायकों के सम्मान की परंपरा से अन्य विधायकों को भी मिलेगी प्रेरणा: कमल गुप्ता

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 03:10 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : बजट सत्र के पहले दिन 90 में से 2 सर्वश्रेष्ठ विधायकों को सम्मानित करने के फैसले को प्रदेश के शहरी निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने उत्साह वर्धन करने वाला फैसला बताया है। उन्होंने कहा कि कौन विधायक विधायिका के काम को अच्छी तरह से करता है, निस्वार्थ भाव से जनसेवा के कार्यक्रम करता है, उन्हें सम्मानित करने से न केवल उनका हौसला बढ़ेगा बल्कि दूसरे विधायकों को भी उनकी तरह बनने की एक प्रेरणा मिलेगी। यह वास्तव में एक सराहनीय पहल है।

गुप्ता ने कहा कि सदन के पटल पर मुद्दे उठाने के बड़े-बड़े दावे करने वाली कांग्रेस पार्टी को अपने गिरेबान में झांकना चाहिए। सच यह है कि उनके पास कोई मुद्दा ही नहीं है। लंबे समय से एसवाईएल में अपने हक के पानी लेने के लिए प्रदेश को इंतजार करना पड़ा। हमारी सरकार ने बेहतर प्रयास कर सुप्रीम कोर्ट से तेजी से फैसले करवाएं। जबकि उस समय दोनों प्रदेशों में और केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी। लेकिन पर्याप्त प्रयास नहीं हुए। आज सड़कें- ड्रेनेज- इन्फ्राट्रक्चर- कनेक्टिविटी किसी भी क्षेत्र में देखें चौमुखी विकास हो रहा है।

लोकल बॉडी मिनिस्टर कमल गुप्ता ने अपने विभाग की आमदनी बढ़ाने पर जिक्र करते हुए कहा कि पिछली बार विभाग का बजट लगभग 8000 करोड के आसपास था। उसमें बढ़ोतरी के प्रयास किए गए है। बजट में बढ़ोतरी के लिए कमेटियों की आमदनी को किस प्रकार से बढ़ाया जाए इसमें कई फैसले किए गए हैं। प्रॉपर्टी आईडी बढ़ाने पर काम जारी है। जिससे प्रॉपर्टी टैक्स में बढ़ोतरी होगी। हम लगातार लोगों को अच्छी सुविधाएं देने का प्रयास कर रहे हैं। गुप्ता ने कहा कि यह नो प्रॉफिट नो लॉस पर विभाग काम करता है। हेल्थ और परिवहन विभाग की तरह जनसेवा इस विभाग का लक्ष्य है। इस विभाग की आमदनी हरियाणा सरकार नहीं लेती। जनता की सेवा में ही पैसा लगाया जाता है।

गुप्ता ने कहा कि लोकसभा की तरह रिसेस पीरियड का प्रावधान एक अच्छी पहल है। विधायकों को अच्छी तरह से पढ़कर- सोच समझकर- विचार विमर्श कर चर्चा का मौका मिलेगा और वह अपने सुझाव दे पाएंगे। बजट पेश होने के बाद 3 दिन का समय चर्चा के लिए मिलेगा। फिर विधायक वित्तमंत्री ( मुख्यमंत्री) को अपने सुझाव सबमिट करेंगे। यह एक अच्छी बहस की परंपरा है। गुप्ता ने कहा कि कांग्रेस का काम केवल और केवल हंगामा करना है। जिम्मेदार विपक्ष का रोल कांग्रेस ने कभी नहीं निभाया। झूठ बोलना कांग्रेस का काम है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static