आज से 31 जुलाई तक रहेगा UNLOCK-2.0, रात 10 बजे तक खुल सकती हैं दुकानें

7/1/2020 5:07:27 PM

गोहाना(सुनील): देश भर में आज से अनलॉक 2 01 की सुरवात हो गई है जिस के चलते अब रात दस बजे तक दुकाने खुल सकेगी इसके इलावा स्कूल और कालेज यूनिवस्टी जिम और पार्क अब भी बंद रहेंगेय़। लेकिन उसके बावजूद दुकानदारों व् दुकानों पर आने वाले सभी ग्राहकों को मास्क के साथ साथ सोसल डिस्टेंस का ध्यान रहने के आदेश जारी रहेंगे ताकि कोरोना को बढ़ने से रोका जा सके। नई गाइड लाइंस के अनुसार, दुकानों में 5 लोग से ज्यादा भी इकट्ठा हो सकते हैं. हालांकि, इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. लोगों को फेस पर मास्क या फेस शिल्ड पहनना अनिवार्य होगा।

सरकार ने ‘अनलॉक-2’(Unlock 2) के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. ‘अनलॉक-2’ के तहत जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि शैक्षणिक संस्थान, मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर और जिम अभी बंद रहेंगे। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लागू लॉकडाउन में‘अनलॉक-1’ के तहत कुछ छूट दी गई थीं और अब सरकार ने ‘अनलॉक-2’ की घोषणा की है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ‘अनलॉक-2’ के तहत व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए जो 30 जून को ‘अनलॉक-1’ के पूरा होने के बाद एक जुलाई से लागू हो गए है अनलॉक-2 के तहत जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे।

डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। केंद्र और राज्य सरकारों के ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट 15 जुलाई से शुरू किए जा सकेंगे. इसके लिए एसओपी अलग से जारी की जाएगी. इनमें कहा गया कि मेट्रो रेल, सिनेमाघर, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और ऐसे अन्य स्थल भी बंद रहेंगे.


Isha

Related News