प्रदेश में लॉकडाउन से कोरोना मामलों में लगातार गिरावट की जा रही दर्ज: विज

punjabkesari.in Wednesday, May 12, 2021 - 08:24 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन से कोरोना मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। 4 मई के 15786 मामलों की तुलना में 12 मई को 11637 केस सामने आए हैं। उन्होंने बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में वीडियो-कांफ्रेसिंग द्वारा आयोजित कोविड समीक्षा बैठक में बोलते हुए कहा कि लॉकडाउन से कोरोना के मामलों को शीघ्र ही नियंत्रित करने में सफलता मिलेगी। 

PunjabKesari, haryana

विज ने कहा कि हरियाणा में वैक्सीन की पहली खुराक करीब 37 लाख लोगों को दी गई है, जबकि दूसरी खुराक 8 लाख लोगों को दे दी गई है। इसके लिए राज्य को और कोविशिल्ड वैक्सीन की जरूरत है, ताकि दूसरी खुराक समय पर दी जा सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आंचल में कोरोना जांच में तेजी लाई जा रही है तथा हॉट-स्पॉट पर कोविड केयर सेंटर बनाए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि इस समय प्रदेश के अस्पतालों में करीब 62 फीसदी शहरी तथा 38 फीसदी ग्रामीण मरीज उपचाराधीन हैं, इसलिए सोशल मीडिया पर गांवों में कोविड ज्यादा फैलने की यह खबर गलत है। गांवों में जांच के लिए टीमों का गठन किया गया है तथा सावधानी के लिए गांवों में ठीकरी पहरा भी लगा दिया है। विज ने कहा कि ऑक्सीजन का पुन: वितरण किए जाने की आवश्यकता है। 

PunjabKesari, haryana

हरियाणा में करीब 280 एमटी ऑक्सीजन तैयार की करने की व्यवस्था है, इसलिए हरियाणा को अपने हिस्से की ऑक्सीजन प्रदेश से ही उपलब्ध करवाई जाए तथा दूसरे प्रदेशों को उनके आसपास से ही ऑक्सीजन देने की व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में दिल्ली व अन्य प्रदेशों के मरीज भी आ रहे हैं, जिनके उपचार की व्यवस्था भी हम कर रहे हैं। इसके लिए हम जिलों में अतिरिक्त बैड्स का सृजन कर रहे हैं तथा पानीपत और हिसार में 500-500 बिस्तरों के अस्पतालों का निर्माण करवाया जा रहा है। 

इसके साथ ही हरियाणा के अस्पतालों में करीब 2600 बिस्तर खाली हैं, जिन पर मरीजों को दाखिल करने में कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में करीब एक लाख मरीज होम आइसोलेशन में उपचाराधीन है, जिनकी देखरेख के लिए चिकित्सक 2 दिन में एक बार घरों में जाते हैं। सभी मरीजों को होम आइसोलेशन किट भी उपलब्ध करवाई जा रही है, जिसमें ऑक्सीमीटर, आयुर्वेदिक व एलोपैथिक दवाइयां, थर्मामीटर सहित अन्य आवश्यक 15 आइटम शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अस्पातलों में एमबीबीएस तथा पीजी विद्यार्थियों की ड्यूटी लगाई गई है तथा भारतीय चिकित्सा संघ हरियाणा से भी चिकित्सकों की सेवाएं देने की बात की है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static