अंडरपास बनाने की मांग करते हुए ग्रामीणों ने लगाया दिल्ली जयपुर हाइवे जाम, प्रशासन ने टेके घुटने

punjabkesari.in Wednesday, May 15, 2024 - 05:52 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): राठीवास मोड़ पर अंडरपास बनाने की अपनी वर्षों पुरानी मांग न माने जाने से खफा ग्रामीणों ने आज दिल्ली जयपुर हाइवे को जाम लगा दिया। ग्रामीणों की मानें तो वह पिछले करीब दाे दशक से राठीवास मोड़ पर अंडरपास बनाए जाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन प्रशासन उनकी मांग को मानने को तैयार नहीं है।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

चुनाव के दौरान हर नेता गांव में आकर उन्हें आश्वासन देकर वोट तो ले जाते हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं होती। पिछले लगातार तीन सप्ताह से हो रही पंचायत के बाद आज ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा और ग्रामीणों ने दिल्ली-जयपुर हाइवे का रुख कर लिया। इस दौरान उन्होंने हाइवे जाम कर दिया। जाम लगाने से रोक रही पुलिस के साथ ग्रामीण भिड़ गए और कुछ देर तो महिलाओं ने हाथापाई भी की। पुलिस को मामूली बल प्रयाेग कर ग्रामीणों को नियंत्रण करना पड़ा। करीब 10 मिनट तक जाम लगाने के बाद ग्रामीणों को पुलिस ने हाइवे से हटाया, लेकिन कुछ ही देर बाद एक बार फिर ग्रामीण सड़कों पर उतर आए और जाम लगा दिया। 

 

ग्रामीण, शालू, सतीश, महेंद्र, रवि सहित अन्य ने बताया कि उन्होंने करीब दो दशक पहले राठीवास मोड़ पर अंडरपास बनाए जाने की मांग की थी। शासन और प्रशासन ने उन्हें आश्वासन दिया था कि उनकी अंडरपास की मांग को मान लिया और जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा, लेकिन आज तक काम शुरू नहीं हुआ। पिछले तीन सप्ताह तक पंचायत करने के बाद उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को चेतावनी भी दी, लेकिन उनकी सुनवाई न होने पर उन्होंने हाइवे जाम करने का ऐलान कर दिया था। आज सुबह तक जब अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे तो गांव राठीवास, भूड़का और दिनोकरी के ग्रामीण एकत्र हो गए और हाइवे की तरफ कूच कर लिया। सूचना मिलने के बाद पहले से ही मुस्तैद हुए पुलिस प्रशासन ने ग्रामीणों को रोकने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीण नहीं माने। राठीवास मोड़ पर पुलिस ने मामूली बल प्रयोग कर ग्रामीणों को रोकने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीण पुलिस को धक्का देते हुए हाइवे पर पहुंच गए और जाम लगा दिया। 

 

सूचना मिलते ही मौके पर एनएचएआई के अधिकारी और एसडीएम पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने का प्रयास दिया, लेकिन ग्रामीण अपनी समस्या के समाधान के लिए अड़े रहे जिसके बाद अधिकारियों ने अंडरपास न बनाए जाने तक राठीवास मोड़ पर कट खोलने का कार्य शुरू करा दिया। इसके बाद अधिकारियों ने राठीवास मोड़ के दोनों ओर सर्विस रोड बनाए जाने का काम भी शुरू करा दिया। 

 

फिलहाल ग्रामीणों की मांग को अस्थाई तौर पर मान लिया है जिससे ग्रामीण संतुष्ट नजर आ रहे हैं। हालांकि ग्रामीणों ने साफ कर दिया है कि जल्द ही उनकी मांग का स्थाई समाधान न किया गया तो एक बार फिर आंदोलन करने को विवश हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि वह अपने हक की लड़ाई लड़ रहे हैं। ऐसे में वह राठीवास मोड़ पर फ्लाईओवर अथवा अंडरपास बनवाकर ही मानेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Related News

static