कोरोना संक्रमण रोकने के लिए अब गांवों में लगेगा ठीकरी पहरा : विज

punjabkesari.in Wednesday, May 12, 2021 - 08:12 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि गांवों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए ठीकरा पहरा लगाने के आदेश दिए गए हैं। जिस प्रकार 2020 में लॉकडाऊन दौरान ग्रामीणों की सजगता से ठीकरी पहरे से गांवों मे संक्रमण को काफी हद तक रोका गया था, इस बार भी इसी मकसद से ठीकरी पहरे के आदेश दिए गए हैं।

विज ने कहा कि कोरोना गाइडलाइन बारे ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। उन्हें समझाया जा रहा है कि सामाजिक दूरी बनाने के अलावा मास्क का प्रयोग जरूर करें। यही नहीं बुखार और किसी तरह की स्थिति में तुरंत कोविड टैस्ट करवाने के भी आदेश दिए गए हैं। गांवों के लिए अलग से टीमें बनाई गई हैं जो ग्रामीण आंचल में टैसिं्टग कर रही हैं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया एवं अन्य सूत्रों से ग्रामीण आंचल में कोरोना से मारे जाने वाले 28 लोगों की जानकारी दी जा रही थी वह पूरी तरह से गलत थी। विभाग से जांच करवाने पर केवल 4 लोगों की मौत संक्रमण से होना पाया गया है। ऐसे मामलों में सोशल मीडिया को सजगता बरतनी चाहिए।

चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में विज ने कहा कि सबसे पहली बैठक में ही ग्रामीण एवं शहरी इलाकों के लिए सैनेटाइज की व्यवस्था को करने के आदेश दिए गए थे। उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाके में पंचायत एवं शहरी इलाकों में यह कार्य नगर निगम/नगर परिषद/ नगरपालिका के द्वारा कराया जाना सुनिश्चित किया गया है। शहरों में लगातार सैनेटाइज का काम चल रहा है और नगर निकायों के कर्मचारी सभी कालोनियों में छिड़काव कर रहे हैं।

लॉकडाऊन से आंकड़ों में आएगी कमी, सख्ती से कोरोना को हराएंगे
विज ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग महामारी से लडऩे के लिए बड़े कारगर कदम उठा रहा है और विश्वास है कि लॉकडाऊन में सख्ती होने से हम सभी कोरोना को हरा देंगे। घर में सुरक्षित रहकर ही कोरोना को हराया जा सकता है इसके लिए लोगों को मिलजुलकर प्रयास करने के साथ ही गाइड लाइन का पालन करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कई देशों में लॉकडाऊन की सख्ती के कारण ही कोरोना का आंकड़ा बेहद कम हुआ है और हरियाणा में भी जल्द ही सुखद परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे। विज ने कहा कि प्रदेश में रिकवरी रेट धीरे-धीरे ठीक हो रहा है।

यू.एस. इंडिया फाऊंडेशन ने भेजे 176 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर
विज के अनुरोध पर अमेरिका में भारतीयों की संस्था यू.एस. इंडिया फाऊंडेशन ने 176 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और 5 वैंटीलेटर भेज दिए हैं। विज ने फाऊंडेशन के पदाधिकारियों का आभार जताया है। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को अमरीका से मंगवाने के लिए गत दिनों केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी से बात की थी जिन्होंने नि:शुल्क एयरलिफ्ट करवाने पर सहमति प्रदान की। उक्त फाऊंडेशन ने अन्य आवश्यक सहायता भी देने का आश्वासन दिया है।

दवाओं के रेट तय, बढ़ती कालाबाजारी पर सरकार सख्त
विज ने कालाबाजारी करने वालों को चेताते हुए कहा कि कोरोना काल किसी भी प्रकार की कालाबाजारी करने वाले बख्शे नहीं जाएंगे। अब तक करीब 45 लोगों को हम गिरफ्तार कर चुके हैं। वहीं, महंगे दामों पर दवा बेचने वालों के खिलाफ शिकंजा कसने के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने रेट तय करते हुए सूची जारी कर दी है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static